Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

SBI के खाताधारकों को बड़ा फायदा, अब 1 साल तक नहीं करना पड़ेगा इंतजार

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 5 सितम्बर 2020 (17:19 IST)
नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने खाताधारकों को एक बड़ी राहत दी है। एसबीआई (SBI) ने घोषणा कि है कि अब हर 6 महीने में ब्याज दरों की समीक्षा की जाएगी। इसका सीधा फायदा एसबीआई के होम लोन (Home Loan), ऑटो लोन (Auto Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने वाले ग्राहकों को मिलेगा। नया नियम तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।
 
एसबीआई के मुताबिक सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) की अब हर 6 महीने में समीक्षा होगा। सभी बैंके MCLR की हर वर्ष समीक्षा करती है। इसका कारण कम ब्याज दर होने पर भी ग्राहकों को इसका फायदा लेने के लिए पूरे एक साल इंतजार करना पड़ता है।
 
ऐसे मिलेगा फायदा : एसबीआई के नए फैसले का कर्ज लेने वालों को सीधा फायदा मिलने वाला है। जानकारों के अनुसार लोग होम लोन या ऑटो लोन फ्लोटिंग रेट में ही लेते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अगर रेपो रेट (Repo Rate) कम किया जाता है तो बैंक भी इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाते हैं, लेकिन बैंक रेपो रेट कम होने के बावजूद ग्राहकों तक इसका फायदा साल में एक बार एमसीएलआर समीक्षा के बाद ही दे पाते हैं। अब कम ब्याज दर होने पर तुरंत इसका फायदा ग्राहकों को मिलेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Tata ने Harrier XT Plus का नया वर्जन किया लांच, कंपनी ने कीमत पर दिया ऑफर