Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- 436 रुपए में मिलता है 2 लाख का बीमा कवर

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 16 जून 2022 (08:30 IST)
आम आदमी को कम प्रीमियम में इंश्योरेंस कवर देने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) की शुरुआत की गई थी। 2015 में इस योजना की शुरुआत की गई थी। हालांकि इस योजना में प्रीमियम की राशि को सरकार द्वारा 1 जून 2022 से बढ़ाकर 436 रुपए कर दिया गया। आइए जानते क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और क्या है इसके लाभ-
कितना मिलता है लाभ : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं होती है। इस योजना में शामिल होने के लिए आपका बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी। अगर पीएमजेजेबीवाई के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपए से अधिक नहीं हो सकता।
कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा। 
आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की सुविधा मिलने लगेगी। पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा। बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।
55 साल की उम्र पर बंद हो जाती है पॉलिसी : PMJJBY के तहत जिसके नाम से बीमा है, उसे अधिकतम 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है। योजना से जुड़े व्यक्ति की मृत्यु पर संबंधित बैंक 2 लाख रुपये की राशि देते हैं। इसमें सभी उम्र के लोगों के लिए एक समान ही प्रीमियम की राशि तय की गई है। पॉलिसीहोल्डर्स की उम्र 55 साल होने पर योजना अपने आप बंद हो जाती है।
 
किन दस्तावेजों की आवश्यकता : इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते के पासबुक की आवश्यकता होती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शरद पवार ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से किया इंकार, ममता की उम्मीदों को झटका