Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या है स्वामित्व योजना, ग्रामीणों को क्या होगा फायदा, कैसे करें आवेदन...

webdunia
रविवार, 11 अक्टूबर 2020 (11:05 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड (Property Cards) के वितरण का शुभारंभ किया। यह योजना करोड़ों भारतीयों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगी। जानिए क्या है स्वामित्व योजना, कैसे मिलेगा योजना का लाभ, कैसे करें आवेदन ... 
 
क्या है स्वामित्व योजना : सरकार ने ग्रामीणों की जमीन का रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से स्वामित्व योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को न सिर्फ जमीन पर चले आ रहे विवादों से छुटकारा मिलेगा बल्कि आसानी से बैंक लोन भी मिल सकेगा। सरकार के पास जमीन का डिजिटल ब्यौरा भी रखा जा सकेगा। ई ग्राम स्वराज पोर्टल ग्राम पंचायत के विकास के लिए केंद्र सरकार की काफी मदद करेगा। गांव की सभी संपत्ति की मैपिंग होने का प्रावधान भी रखा गया है। ई ग्राम स्वराज पोर्टल उन्हें इसका सर्टिफिकेट भी देगा।

योजना का उद्देश्य : इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण किसानों की जमीनो की ऑनलाइन देखरेख मुहैया कराना जमीनों की मैपिंग और उनके सही मालिकों को उनका हक दिलाना जमीनी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना ग्रामीणों के हक में इस योजना के तहत काम किया जाएगा।

इस योजना को चरणबद्ध तरीके से चार साल (2020-24) में पूरे देश में लागू किया जाना है। शुरुआत में इसके दायरे में करीब 6.62 लाख गांव आएंगे। इसके लाभार्थियों को एक दिन के भीतर अपने संपत्ति कार्ड की भौतिक रूप से प्रतियां प्राप्त होंगी।
 
ग्रामीणों को क्या होगा फायदा : संपत्ति कार्ड योजना (SVAMITVA scheme) में ग्रामीणों को अपनी जमीन और संपत्ति को एक वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी। इसके बदले में वे बैंकों से कर्ज और दूसरे वित्तीय फायदा उठा सकेंगे। संपत्ति मालिक अपनी संपत्ति से जुड़े कार्ड अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संपत्ति कार्ड का भौतिक वितरण किया जाएगा।
 
कैसे करें आवेदन : अगर आप प्रधानमंत्री स्वामित्व 2020 में आवेदन करना बेहद सरल है। आप इस प्रक्रिया का पालन कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 
- सबसे पहले आप पीएम स्वामित्व योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें।
- वेबसाइट के होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा। मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और सबमिट बटन दबाएं।
- आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया है। रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी अब आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस या या ईमेल द्वारा मिल जाएगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना का कहर, 6 माह में 12 बंदरगाहों पर आया मात्र 14% माल