Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बारिश में इस प्रकार रखें अपने Camera का ध्यान

हमें फॉलो करें webdunia
बारिश होते ही धरती फोटोजेनिक हो जाती है। चारों और हरियाली, बादलों की मोहक कलाकृतियां, इंद्रधनुष के सतरंग, बादलों का चादर ओढे पहाड़ी चोटियां, पानी की बूंदों की उछल-कूद इत्यादि को हम फोटो के माध्यम से अपने पास रखने की चाहत रखते हैं। हम इस मौसम में कैमरा लेकर बाहर निकल पड़ते हैं ऐसे में हमें अपने कैमरा का भी ध्यान रखना चाहिए। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का पानी से विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे -
 
1 अपने कैमरा को एक वाटरप्रूफ बैग में रखें।
 
2 बारिश में जब लेंस पर पानी लग जाता है तो अपने उंगलियां, शर्ट या किसी और कपडे का उपयोग ना करें। ऐसे में लेंस पर स्क्रेच आ सकते हैं। ऐसे में आपके पास एक मुलायम माईक्रोफिबर का कपडा होना चाहिए। चाहे तो आप अपने चश्मे को पौंछने का कपडा भी साथ रख सकते हैं।
 
3 आप सिर्फ एक छतरी के साथ इस मौसम में फोटोग्राफी नहीं कर सकते हैं। एक बड़ी प्लास्टिक शीट अपने साथ अवश्य रखें।
 
4 इस मौसम में Tripod का उपयोग करें जिससे फोटो स्थिर आएंगे। बारिश में कई बार भीगने के बाद या ठण्ड के कारण कांपने लगते हैं जिससे फोटो भी ब्लर आ सकते हैं।
 
5 इस मौसम में लेंस या बैटरी बदलते समय एक बार अच्छे से चेक कर लें कि पानी और नमी कैमरे के अंदर नहीं जा पाए।
 
6 इस मौसम में एक ही लेंस का प्रयोग हो इस पर प्राथमिकता दें जिसके कारण आपको बार-बार लेंस ना बदलना पड़े। उदाहरण के लिए 18-135 mm लेंस का प्रयोग कर सकते हैं। यदि मैक्रो फोटोग्राफी करना है या वाइड एंगल फोटोग्राफी जैसी कोई विशेष फोटोग्राफी करना है तो जाहिर सी बात है आपको लेंस बदलना ही पड़ेगा।
 
7 बारिश के दिनों में लेंस की कैप हमेशा लगा कर ही रखें। इससे लेंस पानी और नमी से बच सकेंगे।
 
8 कैमरा का उपयोग होने पर तत्काल उसे बैग में डाल दें। उसे गले में लटकाकर घूमने से खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपके पास छोटा वाटरप्रूफ बैग है तो ही कैमरा को उसमें रखकर ही भ्रमण करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Agneepath Yojna: दिल्ली हाईकोर्ट याचिकाओं पर 20 जुलाई को सुनवाई करेगा सुनवाई