Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अयोध्या में गणतंत्र दिवस से पहले बड़ी साजिश, रेलवे ट्रैक को जोड़ने वाले 6 बोल्ट लापता

हमें फॉलो करें webdunia

संदीप श्रीवास्तव

सोमवार, 24 जनवरी 2022 (12:20 IST)
अयोध्या। गणतंत्र दिवस से पहले रामनगरी के साथ एक गंभीर साजिश की आशंका सामने आई है। जालपा नाला पर बने रेल पुल संख्या 297 पर ट्रैक को जोड़ने के लिए लगे तीन हुक बोल्ट तथा तीन आउटर बोल्ट लापता देख रेलवे में हड़कंप मच गया है।
 
चैनल स्लीपर और पटरी को पुल से जोड़कर रखने में यह बोल्ट काफी महत्वपूर्ण होते हैं। सीनियर सेक्शन इंजीनियर एल. बराइक ने इससे रेल हादसा होने की आशंका व्यक्त करते हुए रेलवे सुरक्षा बल एवं कोतवाली अयोध्या में तहरीर दी है। आरपीएफ ने बोल्ट चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
 
रेल पथ की निगरानी से जुड़े एक जिम्मेदार अधिकारी ने इसके पीछे गहरी साजिश की आशंका व्यक्त की है। यह घटना रविवार को प्रकाश में आई। एक रेलकर्मी ने रेल पुल से बोल्ट लापता देख सीनियर सेक्शन इंजीनियर (एसएसई) बराइक को इसकी सूचना दी। एसएसई ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।
 
एसएसई की मानें तो रेल पुल पर लगे बोल्ट को कोई आसानी से नहीं खोल सकता है। इसमें रिंच एवं अन्य उपकरणों की मदद से ही काफी मशक्कत के बाद खोला जा सकता है। ऐसे में इस घटना को सामान्य चोरी नहीं माना जा सकता है। यदि दो-तीन बोल्ट और लापता हो जाते थे ट्रेन भी पलट सकती थी।
webdunia
घटना प्रकाश में आने के बाद तत्काल ट्रैक मरम्मत का कार्य आरंभ किया गया। ट्रेनों का संचालन कासन पर किया गया। रेलवे सुरक्षा एजेंसियों ने इसे सामान्य चोरी बताई है। विधानसभा चुनाव एवं गणतंत्र दिवस के मद्देनजर प्रकरण उजागर होने के बाद सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। सीनियर सेक्शन इंजीनियर बराइक ने बताया कि घटना से संबंधित तहरीर रेलवे सुरक्षा बल एवं अयोध्या कोतवाली में दे दी गई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

COVID-19 : चीन के शिआन शहर से एक महीने बाद हटा लॉकडाउन