Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मानस की चौपाई-दोहों का अंग्रेजी में पद्यानुवाद कर बटोरी सुर्खियां

webdunia
webdunia

संदीप श्रीवास्तव

शुक्रवार, 9 अक्टूबर 2020 (19:36 IST)
अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या जनपद में जिला विद्यालय निरीक्षक के पद पर तैनात राजबहादुर सिंह चौहान ने रामचरितमानस की चौपाई, दोहों एवं छंदों का अंग्रेजी में पद्यानुवाद किया है। चौहान का दावा है कि उनकी रचना को 34 से ज्यादा देशों में पसंद किया गया। 
 
इससे पहले राजबहादुर सिंह ने श्रीमद्भागवत गीता के श्लोकों का अंग्रेजी में पद्यानुवाद किया। 34 से अधिक देशों में चौहान की रचना को पसंद किया गया। चूंकि सिंह इस समय श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या मे तैनात हैं। इसलिए इन्होंने तुलसीदास जी द्वारा रचित रामचरितमानस की चौपाइयों, दोहों और छंदों को भी अंग्रेजी भाषा में कविता के रूप में लिखना शुरू कर दिया। 
webdunia
चौहान ने वेबदुनिया से खास बातचीत में बताया कि चूंकि मैं श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में तैनात हूं। अत: निश्चय किया कि क्यों न राम के जीवन के विभिन्न प्रसंगों, को जन-जन तक पहुंचाया जाए। मैं मानस में लिखे गए दोहों, छंदों और चौपाइयों को अंग्रेजी भाषा में कविता के रूप में लिख रहा हूं। चौहान कहते हैं कि अभी तक बालकांड को पूर्ण कर लिया है और इसे सोशल मीडिया पर भी डाल दिया है। 
 
राजबहादुर सिंह की रचनाओं को काफी पसंद किया जा रहा है। अब वे बालकांड के अलावा अन्य प्रसंगों को भी लिपिबद्ध कर रहे हैं। सिंह ने इसके पूर्व भी विभिन्न विषयों पर ई-बुक लिख चुके हैं। चौहान चाहते हैं कि भारत की सांस्कृतिक विरासत एवं धार्मिक ग्रंथों की ख्याति दुनियाभर में फैले। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

PNB घोटाला : नीरव मोदी की रिमांड 3 नवंबर तक बढ़ाई