योगी सरकार जुलाई के प्रथम सप्ताह में मनाएगी वृक्ष महाकुंभ...

अवनीश कुमार

शनिवार, 9 मई 2020 (13:00 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर टीम 11 के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की जनता की सुरक्षा के साथ-साथ जुलाई के प्रथम सप्ताह में वृक्ष महाकुंभ करने की योजना भी बना रहे हैं और इस वृक्ष महाकुंभ में 1 दिन में 25 करोड़ वृक्ष लगाने की रणनीति तैयार की जा रही है।
 
इस वृक्ष महाकुंभ की जानकारी करते हुए 'वेबदुनिया' के संवाददाता ने प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत की तो उनसे जानकारी मिली कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव के अवसर पर पूरे प्रदेश में किसी 1 दिन में 25 करोड़ पौधारोपण (वृक्ष महाकुंभ) के लक्ष्य को सफल बनाने के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारी किए जाने के दिशा-निर्देश दिए हैं।
ALSO READ: मुख्यमंत्री योगी की सलाह, सेहत और सुरक्षा का ध्‍यान रखें, कोई भी श्रमिक घर से न निकले...
मुख्यमंत्री ने दिशा-निर्देश देते हुए कहा है कि कोविड-19 महामारी के चलते कार्ययोजना बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर पौधारोपण कार्य को संपादित किया जाए। इसी के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को कम से कम 5 पौधों के वितरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य किया जाए।
 
पौधारोपण के लिए गड्ढे खुदाई के कार्य में प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को भी शामिल करने की योजना तैयार की जाए और व्यापक पैमाने पर उनको रोजगार दिया जाए। साथ ही साथ पर्यावरण प्राकृतिक संतुलन एवं जल संरक्षण के लिए पौधारोपण की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि 25 करोड़ पौधारोपण के लिए रणनीति बनाते हुए ग्राम पंचायतों, शहरी क्षेत्रों, रोपण क्षमता, वृक्षों की प्रजातियों, स्थलों और लाभार्थियों को चिन्हित कर लिया जाए।
 
लक्ष्यों के आवंटन के अनुसार कार्यों का अनुश्रवण भी सुनिश्चित किया जाए और जियो टैगिंग की कार्रवाई भी की जाए। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि 25 करोड़ पौधारोपण के संबंध में व्यापक जनजागरूकता और जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए तैयारियां की जाएं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Ground Report : गांव में रोजी-रोटी के लिए कुछ भी कर लेंगे, अब रोटी की तलाश में परदेस नहीं जाएंगे !