8 फरवरी : 'प्रपोज डे' पर प्यार के इजहार के अलावा ये बातें भी बता दें अपने साथी को

चाहे आप अरेंज मैरिज करने जा रहे हो या लव, अगर आपके जीवन में कोई स्पेशल आ गया है तो प्रपोज डे पर उन्हें अपनी फीलिंग्स बताना तो बनता ही है। अगर आप पहली ही बार किसी से अपनी फीलिंग्स का इजहार करने जा रहे है और उन्हें शादी के लिए प्रपोज करने का इरादा बना रहे हैं तो कुछ बातें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, जिससे कि बाद में आपको कोई तकलीफ न झेलनी पड़े।
 
आइए, जानते हैं ऐसी ही कुछ जरूरी बातें जो 'प्रपोज डे' पर प्यार के इजहार के अलावा भी आपको अपनी प्रेमिका से कर लेनी चाहिए -
 
1. समय-सीमा निर्धारित करें -
 
अपने प्रेमि व प्रेमिका को प्रपोज करने के बाद तुरंत ही शादी के लिए उतावले न हो। अगर आपके रिश्ते को कम ही समय हुआ हो तो शादी से पहले कुछ महीने अपने पार्टनर को जानने-समझने और उसके साथ समय बिताने में जरुर दें।
 
2. कुछ छुपाएं नहीं -
 
अपने होने वाले पार्टनर को अपने अतीत के बारे में जरुर बताएं और उनका अतीत भी जान लें। इससे आगे जाकर कोई गलतफहमी नहीं होगी। यदि आपके साथी को अतीत से कोई समस्या होगी तो आप पहले ही एक गलत रिश्ते में बंधने से बच जाएंगे।
 
3. आर्थिक साझेदारी -
 
शादी से पहले अपने पार्टनर की सैलेरी जरुर जान लें और अपनी इनकम भी उन्हें जरूर बता दें, साथ ही आर्थिक मामलों को लेकर अपनी सोच से भी पार्टनर को परिचित करवा दें। उन्हें बता दें कि आप घर खर्च में कितना सहयोग कर पाएंगी या नहीं कर पाएंगी।
 
4. परिवार के साथ भी समय बिताएं -
 
होने वाले साथी के परिवार के साथ भी कुछ समय जरूर बिताएं। यदि उनका रहन-सहन व सोच-विचार आपके परिवार से बहुत ज़्यादा अलग होगा तो आपको एडजस्ट करने में दिक्कत आ सकती है। ऐसा होने पर सोच-विचार कर ही आगे बढ़ें।
 
5. अपनी इच्छाएं जरूर जाहिर कर दें -
 
आप भविष्य में क्या करना चाहती हैं व कैसी जीवनशैली चाहती हैं, बच्चों को लेकर आपके क्या इरादें हैं, कहीं घूमने जाना चाहती हों या फिर कुछ नया काम करना चाहती हों, आदि भी पार्टनर को जरूर बता दें। समान सोच होने पर ही पार्टनर के साथ आगे बढ़ें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अपना प्यार पाने के लिए 3 सरल उपाय, आप भी आजमाएं...