Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Happy Kiss Day : किस अनेक रोगों की दवा भी है...जानिए कैसे?

हमें फॉलो करें webdunia
आप शीर्षक पढ़कर चौंक गए होंगे कि भला 'किस' से कैसे किसी बीमारी का इलाज हो सकता है? इसमें चौंकने की कोई बात नहीं है। डॉक्टरों व वैज्ञानिकों ने शोध करके यह पता लगाया है कि किस अनेक रोगों की दवा भी है। जहां जीवन में किस एक-दूजे के बीच सुख, आनंद, अपनापन लाता है, वहीं एक-दूजे की हेल्थ व ब्यूटी को भी बनाए रखता है।
 
किस से शरीर में अनेक प्रकार के हार्मोन उत्पन्न होते हैं, जो शरीर के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं। किस से शरीर में उत्पन्न एस्ट्रोजन हार्मोन 'ऑस्टियोपोरोसिस' नामक बीमारी नहीं होने देता है। किस से एंडोर्फिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे स्किन सुंदर, चिकनी व चमकदार बनती है। एस्ट्रोजन हार्मोन शरीर के लिए एक चमत्कार है, जो एक अनोखे सुख की अनुभूति कराता है। 
 
सफल व नियमित सेक्स करने वाले मैरिड कपल अधिक स्वस्थ देखे गए हैं। उनका सौंदर्य भी लंबी उम्र तक बना रहता है। उनमें उत्तेजना, उत्साह, उमंग और आत्मविश्वास भी अधिक होता है। किस से परहेज करने वाले शर्म, संकोच, अपराधबोध व तनाव से पीड़ित रहते हैं।
 
दिमाग को तरोताजा रखने व तनाव को दूर करने के लिए नियमित 'किस' एक अच्छा उपाय है। किस करते समय फेरोमोंस नामक रसायन शरीर में एक प्रकार की गंध उत्पन्न करता है, जिसे आप किस परफ्यूम भी कह सकते हैं। यह किस परफ्यूम दिल व दिमाग को असाधारण सुख व शांति देता है। किस हृदय रोग, मानसिक तनाव, रक्तचाप और दिल के दौरे से दूर रखता है। किस से दूर भागने वाले इन रोगों से अधिक पीड़ित रहते हैं।
 
 चुंबन (किस) मोटापा दूर करने में सहायक सिद्ध होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक चुंबन से लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। इस तरह 390 बार चुंबन लेने से 1/2 किलो वजन घट सकता है... 
 
एक खूबसूरत किस के लिए जरूरी है कि लहसन और अन्य दुर्गंध वाली चीजों से बचा जाए और सेब और इलायची का सेवन किया जाए।  
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हग डे यानी आलिंगन दिवस पर दें जादू की झप्पी, होंगे 5 सेहतमंद फायदे