क्‍या है हग डे यानी जादू की झप्‍पी? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है?

वेलेंटाइन वीक के दौरान ही हग डे आता है। जानना दिलचस्‍प है कि आखिर क्‍यों, कैसे और कब मनाया जाता है हग डे?

हग का मतलब है गले लगाना या बाहों में भरना। हग डे (Hug day) जो वैलेंटाइन वीक का एक बहुत ही खास दिन होता है। यह 12 फ़रवरी के दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है। प्यार करने वालो के लिए बहुत ही खास दिन होता है, क्योंकि इस दिन सभी प्यार करने वाले एक दूसरे को गले लगाते है और उनके प्यार की झप्पी देते है। भारत में इसे जादू की झप्पी भी कहा जाता है।

किसी को गले लगाना आम बात है, लेकिन फ़रवरी के महीने में वैलेंटाइन वीक में हग डे के दिन किसी को गले लगाना बहुत ही खास है। गले लगाना विश्वास और प्‍यार को बढ़ता है।

हग डे का समय
हग डे फ़रवरी माह में वैलेंटाइन वीक (valentine day) के 6वें दिन यानी 12 फ़रवरी को मनाया जाता है। वैसे तो फ़रवरी का पूरा महीना ही प्यार करने वालों के लिए ख़ास है।

क्‍यों मनाया जाता है
जब हम किसी को गले लगाते है, तो हमारे शरीर में कई हॉर्मोन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। ऐसा करने पर जिससे हम प्यार करते है उसके प्रति हमारा प्यार और विश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाता है। जब हम हग डे पर अपने प्रेमी की हग करते है, तो उसके प्रति हमारे मन में अथाह प्यार उमड़ता है।

कैसे लगाए अपनों को गले?
अपने प्रेमी या अपनी पत्नी को निजी स्‍थान पर हग कर रहे है, तो उसे  कसकर पकड़ लें। बांहों में भर ले। अपने प्रेमी को कुछ मिनटों तक हग करें। अगर आप अपने प्रेमी को सार्वजनिक जगह पर हग कर रहे हैं, तो कुछ ही सेकेंड तक हग करें।

अपने खास दोस्त को हग कर रहे है, तो केवल छोटी सी प्यार की झप्पी वाली हग कर सकते है।
दोस्तों को हग करना चाहते है, तो आप को उनके साथ साइड हग करना चाहिए।

आप अपने दूर के दोस्त या परिवार के कुछ ख़ास लोगो को हग करना चाहते है तो एक फॉर्मल सा साइड हग कर सकते है। जिसमें आप का कंधा एक दूसरे से टच हो जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पुण्यतिथि पर विशेष : पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में जानिए 11 खास बातें