उपहारों से सजा वेलेंटाइन बाजार

लव हैंगर, कैलेंडर की है भरमार

ND
युवाओं के लिए प्रेम इजहार करने का सबसे बड़ा उत्सव वेलेंटाइन डे है। युवाओं ने इस उत्सव के लिए काउंट डाऊन भी शुरू कर दिया। युवक-युवतियाँ, दोनों ही अपने दोस्तों से छुपकर गिफ्ट शॉप के चक्कर लगाने लगे हैं, ताकि अपने सबसे करीबी दोस्त को एक सरप्राइज गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार कर सकें। शॉप्स भी युवाओं को आकर्षित करने के लिए पूरी तरह से सज चुकी हैं। कहीं गुलाब तो कहीं लाल रंग के साफ्ट टॉय तो कहीं प्यार भरे शब्दों से सजे कॉर्ड, डायरी आदि।

विविधता वाले कार्ड्स : प्यार के इजहार के लिए कुछ खास कंपनी द्वारा बनाए गए कॉर्ड्स में भी इस बार काफी विविधता है। कोई कॉर्ड ये बताता है कि मैं तुम्हें क्यों प्यार करता हूँ, तो कोई लव वन के लिए गीत गाता है। कुछ कॉर्ड तो ऐसे भी हैं, जिनमें प्यार का इजहार छुपा हुआ है और उसे ढूँढने का चैलेंज भी है। ग्रीटिंग कार्ड तो शुरू से ही युवाओं की पसंद रही है। इस बार कुछ बिग कार्ड्स भी मार्केट में उपलब्ध है। इसे डेढ़ सौ रुपए से लेकर डेढ़ हजार रुपए में खरीदा जा सकता है।

लव कोटेशन कॉर्ड : प्यार भरे कोटेशन लिखने के लिए कई शॉप्स पेपर कॉर्ड भी उपलब्ध है। जिसमें आप कोटेशन भरकर अपने प्रेमी को रिझा सकते हैं। इतना ही नहीं बच्चों के कार्टून, हरी-भरी सब्जियों से सजी और अनेक प्रकार की तरह-तरह की स्लैम बुक्स बाजार में उपलब्ध है। जो खास तौर पर युवाओं को अपनी ओर आकर्षिक कर रही है।

विदेशी चॉकलेट : इन गिफ्ट्स के बीच एक छोटा सा, लेकिन बेहद खूबसूरत गिफ्ट भी है। वेलेंटाइन डे पर चॉकलेट देना आम बात है, लेकिन इस बार दुकानों में विदेशी चॉकलेट की अच्छी रेंज उपलब्ध है। कोकोनट, एलमंड फिलिंग चॉकलेट बार हो या रिच चॉकलेट बार। थाइलैंड, पेरिस, चाइना, दुबई आदि जगहों के बेहतरीन चॉकलेट दुकानों में गिफ्ट पैक के साथ उपलब्ध है।

पॉकेटयुक्त लव डायरी : इन सबमें सबसे ज्यादा खास किस्म की छोटी-छोटी डायरीनुमा लव बुक्स, चित्रों से सजी और मैसेज भरी लव डायरी भी उपलब्ध हैं। जिसे आसानी से आप अपने पॉकेट में रख सकते हैं। जिनकी कीमती सौ रुपए से लेकर 600-700 रुपए तक है। यदि आप सीधे-सीधे प्यार का इजहार करने से डरते हैं, तो डायरी गिफ्ट करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है। वेलेन्टाइन डे के लिए बाजार में इस बार ऐसी डायरी उपलब्ध हैं,जिसमें आपकी दिल की सारे बातें लिखी हुई मिलेंगी। मसलन, माय स्वीट हार्ट, विश फार यू, आई लव यू इत्यादि। कुछ डायरी ऐसी है,जिसमें पेन, गुलाब और की रिंग का अलग सेट है।

लव वॉल हैंगर और लव कैलेंडर : करीब तीन फिट लंबा स्पंज और मखमली कपड़े से तैयार दिल वाला वॉल हैंगर किसे पसंद नहीं आएगा? इसके अलावा लव कैलेंडर भी इस बार के वेलेंटाइन में खास तौर पर शामिल हो चुका है। वर्ष के पूरे 365 दिन के लिए बने इस कैलेंडर में प्रत्येक दिन के लिए एक प्यार भरा संदेश और चित्र है। साथ ही छोटे-छोटे गुलाब के फूलों से तैयार लव फ्रेम भी इस दिन के लिए खास उपहार हो सकता है।

ND
लव टॉय बना खरगोश : वेलेंटाइन डे पर सॉफ्ट टॉय देने का चलन पुराना है, लेकिन इन सॉफ्ट टॉय में प्रति वर्ष टैडी के अलावा कई और पशु जु़ड़ते जा रहे हैं। गत वर्ष इसमें लंगूर की इंट्री हुई, तो इस वर्ष खरगोश भी लव टॉयज में शामिल हो गया है। खरगोश के अलावा टैडी अकेले नहीं, बल्कि अपने हाथों में छाता व फूल लिए प्यार का इजहार करने को तैयार है। इसके अलावा विभिन्न वेराइटी के सॉफ्ट ट्वॉयज कुछ ऐसे भी उपलब्ध हैं, जो बटन दबाते ही बोल 'आईलवयू' बोल उठते है। बाजार में ये टॉय डेढ़ सौ रुपए से लेकर 5000 रुपए तक में उलपब्ध हैं।

यूटिलिटी गिफ्ट्स : आजकल के यूटिलिटी गिफ्ट्स देने का चलन भी खूब है। ऐसे गिफ्ट जिन्हें सिर्फ सजाने नहीं, बल्कि इस्तेमाल में भी लाया जा सके। ऐसे गिफ्ट्स में बैक, वेस्ट बैंड, परफ्यूम, की रिंग, घड़ी आदि सबसे अधिक खरीदे जाते हैं।

रंगबिरंगे हार्ट : वैसे तो हार्ट यानी दिल का रंग लाल होता है, लेकिन वेलेन्टाइन डे के लिए मार्केट में सजे गिफ्ट कई रंग के हैं। मसलन- गुलाबी, पिंक, लाल, सफेद, फिरोजी आदि। मखमली कपड़े से बने ये हार्ट देखने में आकर्षक तो हैं ही प्रियतम का दिल जीतने के लिए भी पर्याप्त है। इसमें कई अलग-अलग डिजाइनें और छोटी-बड़ी सभी साइजों में उपलब्ध है। उसमें झूला झूल रहे कपल्स, तो किसी में दो हाथों का मिलन करते ये गिफ्ट्स साधारण कीमत पर उपलब्ध है।

पेपर बैग : बाजार में पेपर ऐसे पेपर बैग भी उपलब्ध है, जिस पर आप गिफ्ट पैक कर सकते हैं। इन पेपर बैग्स के बाहर में भी ऐसे कई कोटेसंश लिखे हुए हैं, जो आपके प्यार का अहसास कराने काफी है। 100 रुपए से लेकर 250 रुपए में एक से बढ़कर एक पेपर बैग खरीद सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें