Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फेंगशुई : क्या करें कि आपकी लोकप्रियता बढ़े

सम्मान बढ़ाने के महत्वपूर्ण फेंगशुई टिप्स

हमें फॉलो करें फेंगशुई : क्या करें कि आपकी लोकप्रियता बढ़े
webdunia

मनीषा कौशिक

आप अपने घर या दफ्तर के दक्षिणी हिस्से का पता कम्पास के जरिए लगा सकते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जा रहे है, जिसे प्रयोग कर आप दक्षिणी क्षेत्र के प्रभाव को बढ़ाकर लंबे समय तक वास्तविक सक्रियता प्राप्त कर सकते हैं।

FILE
* अपने लिविंग रूम की दक्षिणी दीवार को लाल रंग से पेंट करवा लें और रोशनी बनाए रखें। या फिर आप लाल पेंटिंग की कुछ तस्वीरें या लाल रंग की पृष्ठभूमि वाली कोई पेंटिंग को भी दीवार पर टांग सकते हैं। आप इस क्षेत्र को कुछ मोमबत्तियों से रोशन कर सकते हैं, जो एक शक्तिशाली ऊर्जा का संचार करेगा।

* अपने सभी शैक्षणिक सर्टिफिकेट और डिग्रियों को दक्षिणी हिस्से में रखें।

* दक्षिण दिशा का संबंध अंक 3 और 9 से है, इसलिए आप दक्षिणी हिस्से में जब तस्वीरें या पेंटिंग लगाएं तब उन्हें 3 या 9 के समूह में रखें। आप इन तस्वीरों को लाल रंग के फ्रेम में लगाकर अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।

* आपको इस दिशा में कुछ सहयोगी तत्वों का भी इस्तेमाल करना जरूरी है। यदि आप लाल रंग के इस्तेमाल करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो इसकी जगह हरे या भूरे रंग का चयन कर सकते हैं। इन रंगों का संबंध लकड़ी, आग या इनसे संबंधित तत्वों से है।

अगले पेज पर : लाल फूलों वाले पौधे क्यों हैं जरूरी?


webdunia
FILE

* अपने बगीचे के दक्षिणी हिस्से में लाल फूलों वाले कुछ पौधे लगाएं या उनके गमले रखें। आप उन पौधों के पास रोशनी के लिए दीपक रख सकते हैं।

इन पौधों को घर के भीतर रखना भी अच्छा होगा। यदि आपके पास गार्डन नहीं है तब ऐसा घर के भीतरी हिस्से में भी किया जा सकता है।

* पक्षियों से सामान्यतः शुभ संदेश आने के संकेत मिलते हैं।

webdunia
FILE
इसलिए आप घर के दक्षिणी हिस्से में पक्षियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि पक्षियों को रखना संभव नहीं है तो मोर के पंखों को नौ के समूह में रखा जा सकता है।

* सकारात्मक ऊर्जा के लिए मधुर झंकार देने वाली वस्तु को घर के प्रवेश द्वार पर टांग सकते हैं। वह बांस का हो सकता है, जिसमें पांच से ज्यादा छड़ें होनी चाहिए। ध्यान रहे छड़ों की संख्या पांच नहीं होनी चाहिए, क्योंकि अंक पांच नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi