Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वास्तु और ज्योतिष टिप्स : पति-पत्नी के मीठे और सुंदर रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार, बंद होगी बेकार की तकरार

webdunia
पति और पत्नी एक ही पंछी के दो पंख है। अगर रिश्तों के आकाश में ऊंची उड़ान भरना है तो दोनों पंख का समान और मजबूत होना आवश्यक है। यहां हम लाए हैं ज्योतिष और वास्तु दोनों से जुड़ी विशेष बातें जो आपके लिए निश्चित रूप से लाभप्रद होंगी। इन 10 वास्तु और 8 ज्योतिष उपायों से रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार, बेकार की तकरार भी बंद होगी।  
 
1. 5 सोमवार तक पति-पत्नी सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और दोनों साथ में भगवान शि‍व के मंदिर जाएं। मंदिर में जाकर पूरे श्रद्धा के साथ शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए इस मंत्र को बोले। 
 
ॐ नम: शंभवाय च मयो भवाय च नम: शंकराय च मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च नमो नम: 
 
2. प्रति 5 मंगलवार पत्नी अपने पति का नाम एक भोजपत्र पर लाल कलम से लिख कर हं हनुमंते नम: मंत्र का पर जाप करते हुए घर के किसी कोने में रख दें।  
 
3. प्रति 3 बुधवार गुड़ और हल्दी भगवान श्री गणेश को चढ़ाएं। 
 
4. प्रति गुरुवार सप्तधान चिड़िया, कबूतर को चुगाएं, मछली को दाना डालें, तुलसी पौधे में पानी चढ़ाएं, चींटी को हर दिन आहार डालें।  
 
5. प्रति 6 शुक्रवार मां लक्ष्मी को खीर बनाकर चढ़ाएं और नन्ही कन्या को खिलाकर कोई चमकीली वस्तु उपहार में दें।  
 
6. रात को पत्नी अपने पति के तकिये के नीचे सिंदुर की पुड़िया रखें। दूसरे दिन पति सुबह उठकर आधे सिंदुर को कहीं पर घर पर गिरा दें। आधे सिंदुर से पत्नी की मांग भरें। इसी तरह पति भी पत्नी के तकिये के नीचे कपूर रखें। अगली सुबह उसे जला दें। यह पति पत्नी के बीच झगड़े से मुक्ति का जबरदस्त उपाय है। 
 
7.प्रति शनिवार मां काली या दुर्गा के चित्र पर लाल पुष्प चढ़ा व धूप दीप जलाकर 108 वार स्फटिक माला से 21 दिन तक निम्न मंत्र का जाप करें और लाभ प्राप्ति के पश्चात माला को जल में प्रवाहित कर दें। यह मंत्र है- 
जयंती मंगला काली, भद्रकाली कपालिनी, दुर्गा क्षमा शिवा धात्री, स्वाहा स्वधा नमोस्तुते।   
 
8. पार्वती मंगल स्तोत्र या पार्वती चालीसा का नियमित पाठ भी आपसी रिश्तों प्रगाढ़ बनाता है। 
 
10 सटीक वास्तु उपाय 
 
1. बिस्तर घर में उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर रखना चाहिए। नवविवाहितों लिए तो यह दिशा बहुत ही अच्छी मानी गई है। यदि ऐसा करना संभव नहीं हो, तो दक्षिण-पश्चिम में भी अपना बिस्तर रख सकते हैं।
 
2. बेडरूम में सुंदर आकृतियां लगाएं। जैसे- छोटे बच्चों की तस्वीरें, मोमबत्तियां, गुलाब के फूलों की पेंटिग। युद्ध के दृश्य या जंगली जानवरों की तस्वीरें न लगाएं। 
 
3. बेडरूम को लाल रंग से सजाएं। जैसे- लाल रंग की बेडशीट, लाल रंग का प्रकाश, लाल फूल, लाल मोमबत्ती, लाल क्रिस्टल बॉल आदि
 
4. बिस्तर के सामने या पीछे दर्पण नहीं होना चाहिए। यदि जगह की कमी के कारण दर्पण रखना मजबूरी है तो उसे कपड़े से ढंक कर रखें। बेडरूम में दर्पण होने से संबंधों में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है।
 
5. बेडरूम में भगवान की तस्वीर या मूर्तियां न रखें। पूर्वजों की तस्वीरें भी बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए। जगह की कमी के कारण पूजा स्थान बेडरूम में ही रखना जरूरी हो, तो पर्दा लगाकर रखें।
 
6. बेडरूम में एक्वेरियम जैसी पानी वाली चीजें न रखें। इसी तरह बेडरूम में पौधा, टीवी, कंप्यूटर जैसे उपकरण भी नहीं रखने चाहिए।
 
7. बिस्तर दरवाजे के ठीक सामने नहीं होना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
 
8. बिस्तर पर एक गद्दे का इस्तेमाल करना चाहिए। दो भागों में बंटा बिस्तर रिश्ते में दूरियां बढ़ा सकता है। फटी या काफी पुरानी चादर न बिछाएं और सफाई का भी ध्यान रखें।
 
9. कमरा आयताकार हो तो दांपत्य जीवन में प्यार बना रहता है।
 
10. कमरे का रंग भी प्यार को प्रभावित करता है। कमरे में हल्के और आंखों को सुहाते रंगों का प्रयोग करें। कमरे में पति-पत्नी का साथ में मुस्कुराता बड़ा चित्र अवश्य लगाएं। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नए सप्ताह में किसके चमकेंगे सितारे, पढ़ें 12 राशियां