Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

Fact Check: बजट में पेट्रोल-डीजल महंगा होने के बाद PM मोदी का मजाक उड़ाते हुए लगाया गया होर्डिंग? जानिए पूरा सच

हमें फॉलो करें Fact Check: बजट में पेट्रोल-डीजल महंगा होने के बाद PM मोदी का मजाक उड़ाते हुए लगाया गया होर्डिंग? जानिए पूरा सच
, मंगलवार, 2 फ़रवरी 2021 (12:25 IST)
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को साल 2021-2022 का आम बजट पेश किया। उन्होंने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर एग्रीकल्चर सेस लगाने की घोषणा की। उसके बाद सोशल मीडिया पर एक होर्डिंग की फोटो वायरल हो गई। होर्डिंग में PM मोदी की फोटो लगी है, जिस पर लिखा है- “अक्कड़ बक्कड़ बम्बे बोल 80, 90 पूरे 100”। दावा किया जा रहा है कि एग्रीकल्चर सेस लगने से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढेंगी।

देखें वायरल पोस्ट-





क्या है सच-

हमने वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें वायरल फोटो का असली फोटो इंडियामार्ट की वेबसाइट पर मिली। असली फोटो में होर्डिंग पर बजाज अलायंस का विज्ञापन लगा है। दोनों फोटो में समानताएं देखी जा सकती हैं।

webdunia
अब सवाल यह है कि क्या एग्रीकल्चर सेस लगने के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमत में बढ़ोतरी होगी? इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ‘इंडिया बजट’ चेक किया। बजट स्पीच के पेज नं. 88 पर लिखा है कि पेट्रोल और डीजल पर एग्रीकल्चर सेस लगाया गया है लेकिन बेसिक एक्साइज ड्यूटी और स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी को कम किया जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।

वेबदुनिया की पड़ताल में वायरल हो रही फोटो फर्जी निकली। साथ ही, फोटो के साथ पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने का दावा भी सच नहीं है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

‘फक्‍कड़ बाबा’ ने जब अयोध्‍या राम मंदिर के लिए दिया ‘1 करोड़’ दान तो सब रह गए हैरान!