क्या राजस्थान में कांग्रेस की सभा में लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे.. जानिए सच..

सोमवार, 3 दिसंबर 2018 (14:55 IST)
राजस्थान विधानसभा चुनाव को अब कुछ ही दिन बचे हैं और इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सभा में कार्यकर्ताओं ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए। ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाले इस वीडियो को फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर खूब शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?

वायरल वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जमीन पर बैठे और नारे लगाते देखा जा सकता है। वीडियो के अंत में ‘नगर कांग्रेस कमेटी राजसमंद’ लिखा एक बैनर दिखाई देता है।

राजस्थान के राजसमंद में कांग्रेस कमेटी की बैठक में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

कांग्रेस हिंदुस्तान में पाकिस्तान की सवारी है यह तो सिर्फ चुनावों से पहले की तैयारी है

अगर सरकार में आएंगे तो क्या क्या कारनामे दिखाएंगे
हिंदुस्तान की गली गली में पाकिस्तान के नारे लगाएंगे pic.twitter.com/zaCGghmXym

— Pooja Kapil Mishra (@poojakapil4) December 1, 2018




क्या है सच?

वायरल वीडियो को जिस प्रकार के कैप्शंस के साथ शेयर किया जा रहा है, उनसे यह बात सामने निकल कर आई कि यह सभा राजस्थान के राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी नारायण सिंह भाटी की है। लेकिन क्या सच में उनके समर्थकों ने पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए.. आइए जानते हैं..

हमने पड़ताल शुरू की तो पाया कि कुछ यूजर्स ने वायरल दावे का खंडन करते हुए कमेंट किया है कि कार्यकर्ता असल में ‘भाटी साब जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे हैं।

जब हमने वीडियो को गौर से सुना तो पाया कि कांग्रेस कार्यकर्ता ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नहीं, बल्कि ‘भाटी साब जिंदाबाद’ के ही नारे लगा रहे हैं। आप भी एक बार फिर से जरा ध्यान से सुनिए।

आपको बता दें कि कांग्रेस के सोशल मीडिया इंचार्ज जोएब शेख ने इस वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा है कि भाजपा के समर्थक राजस्थान में साम्प्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने राज्य पुलिस से इस संबंध में कार्रवाई करने का भी आग्रह किया है।

भाजपा समर्थक राजस्थान में साम्प्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे है! चुनावी माहौल में ज़हर घोला जा रहा है, किस मंशा से फर्जी वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है ? @PoliceRajasthan से निवेदन है इस व्यक्ति और वीडियो बनाने वाले पर तुरंत कार्यवाही करे। https://t.co/PhQV0uc14L

— Zoheb Shaikh (@Zoheb_Sh) November 30, 2018

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING