Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या भाई से चुनाव हारकर रो पड़ीं पंकजा मुंडे... जानिए वायरल तस्वीर का सच...

webdunia
शुक्रवार, 25 अक्टूबर 2019 (12:58 IST)
सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र की मंत्री और भाजपा नेता पंकजा मुंडे की एक तस्वीर वायरल है। दावा किया गया है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपनी अप्रत्याशित हार के बाद पंकजा कैमरे के सामने रो पड़ीं। बता दें कि महाराष्ट्र में परली विधानसभा सीट पर सियासी लड़ाई चचेरे भाई धनंजय मुंडे और बहन पंकजा मुंडे के बीच थी, जिसमें पंकजा को हार झेलनी पड़ी।
 
क्या है वायरल-
 
ट्विटर पर कई यूजर्स न्यूज एजेंसी आईएएनएस का एक ट्वीट शेयर कर रहे हैं, जिसमें लिखा है कि भाजपा की कद्दावर नेता और महाराष्ट्र की मंत्री पंकजा मुंडे परली सीट पर अपने भाई धनंजय मुंडे से मिली हार के बाद फफक कर रो पड़ी। आईएएनएस ने इस ट्वीट के साथ पंकजा मुंडे की तस्वीर भी शेयर की, जिसमें वो रोती हुई नजर आ रही हैं।



 
कई मीडिया हाउस ने इस ट्वीट के आधार पर खबरें भी प्रकाशित कर दी हैं।
 
क्या है सच-
 
सबसे पहले हमने पंकजा मुंडे की रोती हुई तस्वीर को रिवर्स सर्च किया, तो हमें कोई खास रिजल्ट नहीं मिला।
 
चूंकि पंकजा मुंडे की वायरल तस्वीर में TV9 का माइक दिख रहा है, तो हमने इस तस्वीर से जुड़े वीडियो को ढूंढना शुरू किया। हमें TV9 मराठी के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला, जिसका कवर फोटो कुछ-कुछ वायरल तस्वीर-सी लगी।
 
यह वीडियो 21 अक्तूबर को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो को पूरा देखने पर स्पष्ट हो गया कि पंकजा की वायरल तस्वीर इसी वीडियो से ली गई है। लेकिन इसमें कहीं भी पंकजा रोती पाई नहीं गईं। बल्कि इस वीडियो में वे धनंजय मुंडे द्वारा उन पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के वायरल वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहीं थीं।

हालांकि, एनसीपी नेता ने कहा कि जो वीडियो वायरल हुआ है, उससे छेड़छाड़ की गई है और वह फर्जी है। उनकी टिप्पणियों को 'तोड़ा-मरोड़ा' गया है।
 
हमें TV9 मराठी के यूट्यूब चैनल पर पंकजा मुंडे का 24 अक्तूबर को पोस्ट किया गया वीडियो भी मिला, जिसमें वह धनंजय मुंडे से मिली हार स्वीकारते नजर आईं। उन्होंने इस वीडियो में गुलाबी कुर्ता पहनी हुईं थीं।
 

हमने वायरल आईएएनएस के ट्वीट को भी सर्च किया, तो हमें नहीं मिला। कई यूजर्स ने इस बात की ओर ध्यान दिलाया है कि आईएएनएस ने गलती मानते हुए अब वो वायरल ट्वीट डिलीट कर दिया है।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि पंकजा मुंडे की वायरल तस्वीर पुरानी है और उस तस्वीर में रो भी नहीं रही थीं। तस्वीर को गलत संदर्भ में शेयर किया गया है।

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

2 राज्यों में भाजपा को 23 प्रतिशत वोटों का नुकसान, वहीं कांग्रेस गठबंधन को हुआ 31 सीटों का फायदा...