क्या पाकिस्तान में बालाकोट में मारे गए आतंकियों के लिए कब्रें खुदवाई जा रही हैं...जानिए वायरल तस्वीर का सच...

बुधवार, 6 मार्च 2019 (15:32 IST)
पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में मारे गए आतंकियों की संख्या को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार से सवाल कर रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है और दावा किया जा रहा है कि बालाकोट हवाई हमले में मारे गए लोगों के लिए पाकिस्तान में कब्रों की खुदाई चल रही है। पाकिस्तान में 4 दिन से लगातार कब्रे खुदवायी जा रही है और तुम अभी तक सबूत पे ही अटके हो’ – इस कैप्शन के साथ यह तस्वीर शेयर की जा रही है।

क्या है सच?

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए जब हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया तो हमें न्यूज वेबसाइट ‘खास खबर’ की 2016 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें यह तस्वीर लगी। हालांकि, इस तस्वीर में कोई फोटो क्रेडिट नहीं था।

इसके अलावा हमें अमेरिकी न्यूजपेपर ‘द बाल्टीमोर सन’ के फोटो और वीडियो ब्लॉग ‘डार्करूम’ में 17 फरवरी 2013 को पब्लिश की गई एक तस्वीर भी मिली, जो वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती थी। दोनों तस्वीरों को गौर से देखने पर स्पष्ट हो गया कि दोनों तस्वीरें एक ही जगह की हैं।

दोनों तस्वीरों में नीले रंग का पुलोवर पहने एक शख्स दिख जाएगा। इस तस्वीर का फोटो क्रेडिट रॉयटर्स के नसीर अहमद को दिया गया है और लिखा गया है- पाकिस्तान के शहर क्वेटा में शिया मुस्लिम इलाके में 17 फरवरी 2013 को हुए बम धमाके के पीड़ितों को दफनाने के लिए कब्र तैयार करता एक शख्स



हमारी पड़ताल में बालाकोट हवाई हमले में मारे गए आतंकियों के लिए कब्रें खुदवाने का दावा करने वाली वायरल तस्वीर झूठी साबित हुई है। वायरल तस्वीर अभी की नहीं बल्कि 2013 की है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कोर्ट में नहीं दिखा सकते रक्षा मंत्रालय से चोरी हुए दस्तावेज, सुप्रीम कोर्ट में सरकार की आपत्ति