Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: कोरोना वैक्सीन के लिए 4000 रुपए में मिल रहा Appointment? जानिए सच

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2021 (11:37 IST)
देश में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो चुकी है। अब तक 65 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। भारत सबसे तेजी से 6 मिलियन कोरोना टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है। हरेक के मन में फिलहाल यही सवाल है कि उनका नंबर कब आएगा। इस बीच एक वेबसाइट स्वास्थ्य मंत्रालय का वेबसाइट होने का दावा कर रही है और कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए 4000-6000 रुपए में लोगों को अपॉइंटमेंट दे रही है।

क्‍या है वायरल-

mohfw।xyz नाम की इस वेबसाइट पर कोरोना के मामलों की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही टीकाकरण का भी पूरा आंकड़ा दिया गया है। वेबसाइट पर कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए अपॉइंटमेंट का भी ऑप्शन है। यह वेबसाइट 4000 और 6000 रुपए में अपॉइंटमेंट देने का दावा कर रही है। रेगुलर वैक्सीन के लिए 4000 रुपए चार्ज है। इसमें सांकेतिक तौर पर फाइजर कंपनी की वैक्सीन की तस्वीर लगाई गई है। वहीं, अपग्रेडेड वैक्सीन के लिए 6000 रुपए में अपॉइंटमेंट देने का दावा किया जा रहा है।

क्या है सच-

केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इस फेक वेबसाइट के बारे में लोगों को जागरुक किया है। PIB फैक्ट चेक टीम ने अपने ट्वीट में बताया कि यह वेबसाइट फर्जी है।



PIB की वेबसाइट पर हमें स्वास्थ्य मंत्रालय की एक प्रेस रिलीज भी मिली, जिसमें ​विस्तार से जानकारी दी गई है कि प्राथमिकता के आधार पर जब फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाया जाना पूरा हो जाएगा, उसके बाद आम लोगों का नंबर आएगा।

कैसे मिलेगा वैक्सीन का अपॉइंटमेंट?

सरकार की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि आम लोगों को ‘CO-WIN’ ऐप के जरिए वैक्सीन का अपॉइंटमेंट मिलेगा। जब यह ऐप लॉन्च किया जाएगा, तब इसमें अपना नाम, पता आदि जानकारी देते हुए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसी ऐप में बताया जाएगा कि आपको वैक्सीन लगवाने के लिए कब और कहां जाना होगा।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
महाराष्ट्र में भीषण सड़क दुर्घटना, ट्रक और एसयूवी की टक्कर में 4 लोगों की मौत