Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: जर्मनी में सरकार ने पेट्रोल के दाम बढ़ाए तो लोग अपनी कार सड़कों पर छोड़ चले गए? जानिए वायरल PHOTO का सच

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021 (11:42 IST)
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने देशभर में हाहाकार मचा रखा है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 100 पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में पेट्रोल 89.29 रुपए और मुंबई में 95.75 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कई गाड़ियाँ कतारों में खड़ी दिख रही हैं। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर जर्मनी की है। कहा जा रहा है कि जब जर्मनी की सरकार ने पेट्रोल के दाम बढ़ाए, तो वहाँ के लोग बहुत नाराज हुए। उन्होंने अपनी कार उठाई और उसे रोड पर खड़ी करके घर चले गए। देखते ही देखते सड़क पर 10 लाख से ज्यादा कारें जमा हो गईं। भयंकर जाम लग गया। यह देखकर सरकार घबरा गई और उसे मजबूरी में बढ़ी कीमतें वापस लेनी पड़ीं।



यह फोटो फेसबुक पर जमकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है सच-

वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह तस्वीर चीन के गुआनदोंग प्रांत में 2012 में लगे एक लंबे ट्रैफिक जाम की है। यह तस्वीर पहले भी वायरल हो चुकी है। 2018 में जब यह तस्वीर वायरल हुई थी तो वेबदुनिया ने उसका फैक्ट चेक किया था।

द टेलिग्राफ’ की 1 अक्टूबर, 2012 की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकार ने एक दशक में पहली बार सड़कों को टोल टैक्स फ्री किया था। वह रविवार का दिन था। कुल आठ दिनों की छुट्टी पड़ रही थी। यह चीन में राष्ट्रीय अवकाश का टाइम होता है। कई लोगों ने छुट्टी पर जाने का सोचा और अपनी गाड़ियाँ लेकर निकल पड़े।

खबर के अनुसार, करीब आठ करोड़ 60 लाख लोग अपनी कार लेकर निकल पड़े थे। इतने सारे लोगों के इकट्ठा बाहर निकल आने की वजह से चीन में जगह-जगह पर गाड़ियों का लंबा जाम लग गया। लोग घंटों जाम में फँसे रहे। हजारों लोगों ने जाम की तस्वीर खींचकर सोशल मीडिया पर पोस्ट की। उसी जाम की एक तस्वीर ‘द टेलिग्राफ’ ने पोस्ट की थी, जो अब जर्मनी के लोगों द्वारा पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ मास-प्रोटेस्ट बताकर वायरल किया जा रहा है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
मध्यप्रदेश के सीधी में बड़ा हादसा, 54 यात्रियों से भरी बस नहर में गिरी