क्या NASA की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने इस्लाम कबूल कर लिया...जानिए सच...

गुरुवार, 1 अगस्त 2019 (17:50 IST)
सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से एक वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने इस्लाम कबूल कर लिया है। फेसबुक यूजर एम रहमान ने यह वीडियो शेयर किया है, जिसे खबर लिखे जाने तक 2 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।
 
क्या है वायरल वीडियो में-
 
फेसबुक यूजर एम रहमान ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा- ‘स्पेस से लौटने के बाद सुनीता विलियम्स ने इस्लाम क्यों अपनाया?’। यह वीडियो बांग्ला भाषा में रिकॉर्ड किया गया है, जिसमें ये बताया गया कि जब सुनीता अंतरिक्ष में गईं तो उन्हें दो बिंदु दिखाई दिए। फिर जब सुनीता ने टेलीस्कोप से देखा तो वो मुसलमानों के पवित्र धार्मिक स्थल मक्का और मदीना थे। वीडियो में आगे दावा किया गया है कि जैसे ही सुनीता अंतरिक्ष से लौटीं तो उन्होंने इस्लाम कबूल कर लिया।


 
क्या है सच-
 
जब हमने ‘Sunita Williams, Islam’ कीवडर्स से इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें साल 2010 में ट्रैवल मैगजीन ‘CN Traveller’ को दिए सुनीता विलियम्स का एक इंटरव्यू मिला। इसमें सुनीता से पूछा गया कि ऐसी अफवाहें हैं कि अंतरिक्ष से मक्का-मदीना देखने के बाद आपने इस्लाम कबूल कर लिया है।
 
इस पर सुनीता ने जवाब दिया, ‘मुझे नहीं पता कि ये कहां से शुरू हुआ, ऐसा नहीं कि मैं किसी धर्म को नहीं मानती या मुझे धर्म पसंद नहीं है। मेरे पिता हिंदू हैं। मैं कृष्ण, राम और सीता को समझकर बड़ी हुई हूं। मेरी मां क्रिश्चन हैं जिसका मतलब है कि मैं जीसस को समझती हूं। ये मेरी व्यक्तिगत पसंद है। इसका नासा से कोई लेना देना नहीं है। मेरा मानना है कि भगवान है, वो हमें एक खुश और जिंदादिल जिंदगी जीने की प्रेरणा दे रहे हैं, ये मेरी सोच है’।

सुनीता विलियम्स के बयान से साफ है कि उन्होंने इस्लाम कबूल नहीं किया है और वायरल दावा झूठा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारतीय शटलर साइना थाईलैंड ओपन के दूसरे दौर से बाहर हुई