क्या JNU हिंसा के बाद गर्ल्स हॉस्टल में मिले ये आपत्तिजनक सामान...जानिए सच...

गुरुवार, 9 जनवरी 2020 (12:21 IST)
जवाहरलाल नेहरू विश्विद्यालय (JNU) में 5 जनवरी को कुछ नकाबपोश लोग आए और उन्होंने छात्रों और शिक्षकों पर हमला किया। कुछ हमलावरों ने गर्ल्स हॉस्टल को भी टारगेट किया। उस घटना के बाद से दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में कुछ आपत्तिजनक चीजें नजर आ रही हैं। तस्वीरें शेयर कर दावा किया जा रहा है कि JNU में हुई तोड़फोड़ के बाद गर्ल्स हॉस्टल में ये आपत्तिजनक चीजें मिली।
 
क्या है वायरल तस्वीरों में-
 
वायरल तस्वीरों में सेक्स टॉयज और कॉन्डम फर्श पर बिखरे पड़े नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरें को शेयर कर महेश नायक राष्ट्रभक्त नामक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘JNU में हुई तोड़फोड़ के बाद गर्ल्स हॉस्टल में बिखरा हुआ सामान, धन्य हैं यहां की स्टूडेंट। बहुत दुख हुआ इन लोगों की बुक्स देखकर सब फट गई है।’


 
ये तस्वीरें ट्विटर सहित फेसबुक पर भी काफी वायरल है।
 
क्या है सच-
 
जब हमने वायरल पहली तस्वीर को रिवर्स सर्च किया, तो पाया कि इसे Imgur में Pscully नामक यूजर ने फरवरी 2018 में अपलोड किया था। इसे ‘Room of dildos‘ टाइटल के साथ अपलोड किया गया था।
 
वहीं, दूसरी तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें यह तस्वीर Reddit पर 2015 के एक पोस्ट में मिली। पोस्ट का टाइटल ‘So I dug through the dumpster for sex toys today’ था और इसमें वायरल तस्वीर का लिंक है जो Imgur.com पर मौजूद है।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक चीजों की जो तस्वीरें वायरल हैं, वो पुरानी हैं। ये चीजें JNU के गर्ल्स हॉस्टल से नहीं मिली हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राजस्थान के चुरू में भीषण सड़क दुर्घटना, 8 लोगों की मौत, आधा दर्जन से ज्यादा घायल