क्या शराब के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है...जानिए सच...

गुरुवार, 20 फ़रवरी 2020 (12:12 IST)
दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ की एक कटिंग सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि शराब के सेवन से कोरोना वायरस से बचा सकता है।
 
क्या है वायरल-
 
“दारू पीने वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस” कैप्शन के साथ फेसबुक और ट्विटर पर ये न्यूजपेपर कटिंग शेयर की जा रही है। इसमें एक आर्टिकल है, जिसका शीर्षक है- “अब कैसा रोना! एक पैग में पैक होगा कोरोना!”
 
इसमें लिखा है कि जर्मनी में एक शोध हुआ है जिसके अनुसार कोरोना को अल्कोहल से एलर्जी है। अगर यह वायरस अल्कोहल के संपर्क में आता है तो एक मिनट में इसकी मौत हो जाती है।
 
क्या है सच-
 
यह आर्टिकल ‘सामना’ में 14 फरवरी, 2020 को पब्लिश किया गया था। हमने पूरे आर्टिकल को पढ़ा, तो पाया कि आर्टिकल के शीर्षक में और शुरुआत में शराब के सेवन की बात कही गई है, लेकिन आर्टिकल में आगे डिसइंफेंक्टेंट का जिक्र किया गया है। इसमें बताया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियाभर में सलाह जारी की है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को लगातार अल्कोहल से हाथ धोने चाहिए।
 
इसलिए हमने WHO द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स पढ़े। WHO ने कोरोना वायरस से बचने के लिए अल्कोहल की भूमिका का जिक्र जरूर किया है, लेकिन उसके सेवन की बात नहीं कही। बल्कि WHO ने सलाह दी है कि लोगों को अल्कोहल वाले हैंडवॉश और हैंड रब का इस्तेमाल करना चाहिए।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि शराब के सेवन से कोरोना वायरस से बचने का दावा फेक है। WHO के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को अल्कोहल वाले हैंडवॉश और हैंड रब का इस्तेमाल करना चाहिए।

webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख RSS चीफ भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' शब्द में दिखती है तानाशाही की झलक