क्या PM मोदी की पत्नी जशोदाबेन शाहीन बाग प्रदर्शन में शामिल हुईं...जानिए सच...

बुधवार, 22 जनवरी 2020 (12:19 IST)
दिल्ली के शाहीन बाग में महिलाएं एक महीने से भी ज्यादा समय से नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ धरने पर बैठी हैं। भाजपा की IT सेल आरोप लगा रही है कि ये महिलाएं पैसे लेकर धरने पर बैठीं हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इस तस्वीर में जशोदाबेन को महिलाओं के साथ बैठा देखा जा सकता है, जो कुछ विरोध करते दिख रहीं हैं। इस तस्वीर में कुछ बुर्का पहनी महिलाएं भी हैं। दावा किया जा रहा है कि जशोदाबेन भी दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने पहुंचीं।
 
क्या है वायरल-
 
तस्वीर शेयर कर लिखा जा रहा है, ‘मोदी जी की पत्नी #जसोदा_बेन भी आज शाहीन बाग पहुच गई पैसे लेने’।



ऐसे पोस्ट ट्विटर पर भी शेयर किए जा रहे हैं।



क्या है सच-
 
हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च किया, तो हमें फरवरी 2016 को पब्लिश की गई डेक्कन क्रॉनिकल की एक खबर मिली, जिसमें यह वायरल तस्वीर लगी थी। खबर का शीर्षक है- ‘नरेंद्र मोदी की पत्नी ने अनाथ, झुग्गीवासियों के लिए उपवास किया’।

साथ ही तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है- मानसून के दौरान झुग्गी बस्तियों को हटाने के खिलाफ आजाद मैदान में भूख हड़ताल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन मोदी’।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर चार साल पुरानी है। इस तस्वीर का शाहीन बाग के प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 26 जनवरी पर कविता : समृद्ध हो गणतंत्र हमारा