क्या प्रवासी मजदूरों से राहुल गांधी की मुलाकात staged थी, गाड़ी से लाए गए थे सुखदेव विहार, जानिए पूरा सच...

गुरुवार, 21 मई 2020 (12:04 IST)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले हफ्ते दिल्ली के सुखदेव विहार फ्लाईओवर के पास मजदूरों से मुलाकात की। राहुल गांधी ने फुटपाथ पर बैठकर उनसे बातचीत की और उनकी समस्याएं जानीं। अब सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। एक तस्वीर में राहुल गांधी के पास एक महिला नजर आ रही है और दूसरी तस्वीर में वही महिला एक गाड़ी में बैठी दिख रही है। दावा है कि राहुल गांधी ने जिन लोगों से मुलाकात की थी, वह मुलाकात योजनाबद्ध थी क्योंकि इसके लिए मजदूरों को गाड़ी में बिठाकर वहां लाया गया था।

क्या है वायरल-

कई फेसबुक यूजर्स इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखते हैं, “ग्रीन जोन से सेनिटाइज करके लेकर आये थे मजदूरों को भी।” वहीं, कुछ यूजर्स लिख रहे हैं, “यहाँ भी घोटाला? राहुल बाबा सुखदेव विहार में ग़रीबों से मिलने गए थे। ऐसी ही एक ग़रीब गाड़ी से वापस जाती हुई दिखाई दी। भगवान ऐसा ग़रीब सबको बनाए।”

क्या है सच-

वायरल दावा झूठा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी ने सुखदेव विहार में पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों से मुलाकात करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों का ध्यान रखते हुए उन्हें अलग-अलग गाड़ियों में बिठाकर उनके घरों तक पहुंचाया था।

न्यूज एजेंसी ANI के ट्वीट से भी इसकी पुष्टि होती है। ANI ने इस मुलाकात की तस्वीरों को जारी किया है, जिसमें राहुल गांधी मजदूरों से उनका हाल-चाल पूछते नजर आ रहे हैं। ट्वीट में शामिल अन्य तस्वीरों में मजदूरों को उनके सामान के साथ गाड़ी में बैठे हुए देखा जा सकता है। इसमें वायरल तस्वीर वाली महिला भी नजर आ रही है।

Delhi: Congress leader Rahul Gandhi interacted with migrant labourers who were walking near Sukhdev Vihar flyover to return to their home states. Party volunteers later arranged vehicles to take them to their homes. A labourer, Monu says "Coming from Haryana,have to go to Jhansi" pic.twitter.com/SMbnejiZpK

— ANI (@ANI) May 16, 2020


एएनआई के मुताबिक, यह तस्वीर मजदूरों से राहुल गांधी के मुलाकात के बाद की है, जब पार्टी कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के निर्देश पर उन्हें उनके घरों तक पहुंचाने के लिए वाहनों का इंतजाम किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 25 मई से उड़ान भरेंगे घरेलू विमान, AAI ने जारी की SOP, जानिए 6 खास बातें...