क्या पासपोर्ट बुकलेट की जगह लेगा यह नया स्मार्ट पासपोर्ट... जानिए वायरल तस्वीरों का सच...

मंगलवार, 19 मार्च 2019 (12:59 IST)
सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि जल्द ही वर्तमान पासपोर्ट की जगह स्मार्ट पासपोर्ट ले लेगा। यह स्मार्ट पासपोर्ट किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड जैसा होगा। कुछ पोस्ट में यह दावा भी किया गया है कि स्मार्ट पासपोर्ट टीसीएस द्वारा बनाया गया है और कुछ समय में भारत सरकार इस स्मार्ट पासपोर्ट को भारतीय नागरिकों के लिए लॉन्च कर देगी। इन दावा के साथ दो तस्वीरें भी शेयर की जा रही हैं।

कुछ वायरल पोस्ट-



सच क्या है?

वायरल तस्वीरों का सच जानने के लिए जब हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली, तो हमें ‘The Startup—Medium’ नामक ब्लॉग पर 17 फरवरी 2017 को पब्लिश किया गया एक आर्टिकल मिला, जिसमें इन तस्वीरों को इस्तेमाल किया गया था।

The Passport-Concept’ हे​डलाइन के साथ पब्लिश किए गए इस ब्लॉग को UI डिजाइनर और इं​जीनियर सिद्धांत गुप्ता ने लिखा था। सिद्धांत ने इस पासपोर्ट डिजाइन के जरिए ‘ऑल-इन-वन आइडेंटिटी’ कार्ड का कॉन्सेप्ट दिया था, जिससे पासपोर्ट बुकलेट, नेशनल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, कार रजिस्ट्रेशंस, बैंक कार्ड और अन्य पर्सनल आईडी को रीप्लेस किया जा सके।

इस कॉन्सेप्ट के अनुसार यह एक कार्ड होगा। इस स्मार्ट पासपोर्ट के इस्तेमाल से एयरपोर्ट पर चेक-इन टाइम को कम किया जा सकेगा।

इस आर्टिकल में पब्लिश की गई तस्वीरों के नीचे ‘कॉन्सेप्ट डिजाइन’ लिखा गया है, जिसका मतलब साफ है कि यह उनकी तरफ से दिया गया प्रस्ताव मात्र है।

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने साल 2017 में चिप लगे ई-पासपोर्ट जारी करने की घोषणा की थी। इसके बाद  22 जनवरी 2019 को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यह घोषणा की थी कि चिप लगे ई-पासपोर्ट जल्द ही जारी किए जाएंगे।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि स्मार्ट पासपोर्ट के नाम पर वायरल तस्वीरें एक इंजीनियर का कॉन्सेप्ट डिजाइन है, इसका भारत सरकार के ई-पासपोर्ट से कोई लेना-देना नहीं है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख होली के बाद होगा मध्यप्रदेश बीजेपी के लोकसभा टिकटों का एलान, टिकट को लेकर कई टकराव