क्या लोकसभा चुनावों में वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए...

शुक्रवार, 22 मार्च 2019 (16:59 IST)
होली के रंग में भंग डालती एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। खबर यह है कि अगर आप लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो आपके बैंक अकाउंट से 350 रूपए कट जाएंगे। इस खबर को सच मानकर लोग सोशल मीडिया पर खूब शेयर कर रहे हैं। जहां, कुछ लोग चुनाव आयोग के इस कदम को सही बता रहे हैं, तो कुछ लोग इसे दादागिरी बता रहे। इस खबर के साथ न्यूजपेपर की एक कटिंग भी शेयर की जा रही है।

सच क्या?

जब हमने वायरल खबर ‘लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350’ को गूगल पर सर्च किया, तो हमें सबसे पहले नवभारत टाइम्स की ही लिंक मिली। जैसे ही हमने उस पर क्लिक किया, तो हमें इस हेडलाइन के साथ जीभ निकाले विंकिंग फेस वाला इमोजी देखने को भी मिला। तो लगा जरूर कोई लोचा है।

जैसे ही हम उस खबर में आगे गए, तो दूध का दूध और पानी का पानी हो ही गया। डिसक्लेमर लगा था- ‘इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है’।

फिर हमें 21 मार्च के नवभारत टाइम्स के ई-पेपर में यह खबर मिल ही गई, जिसकी कटिंग सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस खबर के साथ ही कई अन्य चौंकाने वाली खबरें भी दिखीं, जैसे- पाक ने हाफिज सईद को भारत के हवाले किया, दिल्ली में ऑटो बनेंगे ड्रोन टैक्सी, आज शराबियों के लिए मेट्रो में फ्री राइड।

लेकिन इन सभी खबरों में एक बात कॉमन थी। हरेक खबर के खत्म होने के बाद नीचे (बुरा न मानो होली है) भी लिखा गया था। मतलब साफ है कि यह सारी खबरें व्यंग्य हैं।

पोस्ट को शेयर करने वाले ने नवभारत टाइम्स की खबर की आखिरी लाइन को कट कर दिया है। ऑरिजिनल पोस्ट देखिए-

वेबदुनिया की पड़ताल में लोकसभा चुनावों में वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से 350 रूपए कटने की खबर झूठी साबित हुई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्रिकेट के सितारे आईपीएल के लिए तैयार, लेकिन जेहन में ‘विश्व कप की तैयारी’