Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

हरियाली तीज के खास श्रृंगार

हमें फॉलो करें हरियाली तीज के खास श्रृंगार
प्रतिवर्ष श्रावण के महीने में हरियाली तीज व्रत पड़ता हैं। इस बार यह 31 जुलाई 2022 को मनाया जाएगा। जब प्रकृति अपने चारों ओर हरियाली छटा बिखेरती है, तब श्रावण यानी बारिश की रिमझिम फुहारों के मौसम प्रकृति की हरियाली से वातावरण खुशनुमा हो जाता है। तब मनाया जाता है सुहागिनों का प्रिय हरियाली तीज का यह पवित्र त्योहार। हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके सायंकाल पूजा के दौरान माता पार्वती को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं तथा भगवान शिव को वस्त्र अर्पित करती हैं। 
 
इस तीज के दिन सुहागिन महिलाएं सुबह घर के काम और दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर सोलह श्रृंगार करके निर्जला व्रत रखती हैं। इसके बाद माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती है। विवाहिताएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। इस खास त्योहार पर हरे वस्त्र, हरी चुनरी, हरा लहरिया, हरा श्रृंगार, मेहंदी भरे रचे हाथ तथा झूला झूलने का भी रिवाज है। 
 
सुहागिनें हरियाली तीज को उत्साह और उमंग के साथ मनाती हैं। सोलह श्रृंगार करने के लिए खासतौर पर हरे रंग को शामिल करती हैं, यानी हरे रंग का अधिक से अधिक प्रयोग करती हैं।
 
आइए जानें हरियाली तीज के हरे श्रृंगार के खास प्रकार-Hariyali Teej Shringar Tips 
 
मेहंदी- हरियाली तीज में मेहंदी का भी महत्वपूर्ण स्थान है। इस खास अवसर पर महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं। मेहंदी डिजाइन में आप अरेबिक डिजाइन, फ्लोरल मेहंदी डिजाइन, भरवां मेहंदी, सिंपल और सादगीभरी डिजाइन बना सकती हैं। इन्हें आप आसानी से घर पर ही आप बना सकती हैं।
 
चूड़ियां- सावन माह में हरे रंग का बहुत महत्व होता है। सुहागिन स्त्रियां हरियाली तीज में हरे रंग की चूड़ियों को शामिल करती हैं, क्योंकि हरे रंग की चूड़ियां सुहागिन स्त्रियां पति की खुशहाली, तरक्की, दीर्घायु व सेहतमंद जिंदगी के लिए पहनती हैं।
 
हरे वस्त्र- सावन के महीने में प्रकृति बेहद खूबसूरत नजर आती है। हरियाली तीज में महिलाएं हरे रंग के वस्त्र धारण करती हैं। यह आंखों को भी राहत पहुंचाने वाला रंग है। आप साड़ी, सूट, लहंगा जैसे ट्रेडिशनल ड्रेस पहन सकती हैं।
 
हरी बिंदी- हरियाली तीज में हरा श्रृंगार एक तरह से प्रकृति से नाता झलकाता है। हरी बिंदियों को महिलाएं अपने सोलह श्रृंगार में शामिल करती हैं। साड़ी के अलावा भी बिंदी सूट और हर ट्रेडिशनल ड्रेस पर खूब जंचती है। यह आपकी सुंदरता में चार चांद लगाती है। 
 
हरे रंग के झुमके- सुहागिन महिलाओं का श्रृंगार झुमकों के बिना अधूरा-सा लगता है। हरियाली तीज में आप हरे रंग के झुमकों को अपने श्रृंगार में शामिल कर सकती हैं, जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे। इसके अलावा विंग्स स्टाइल ईयररिंग, झुमके, घुंघरू वाली ईयररिंग्स भी महिलाएं ट्राए कर सकती हैं। पिकॉक डिजाइन में अंगूठी ईयररिंग्स और नेकलेस इन्हें आप लहंगे, साड़ी के साथ टीमअप करके पहन सकती हैं। इसके लिए आप कुंदन बालियां, लटकने वाली एंटीक डिजाइनर बालियां, मीनाकारी झुमकी, कुंदन की मीनाकारी झुमकी को चुन सकती हैं।
 
आजकल बदलते दौर में महिलाओं के सजने-संवरने में भी काफी बदलाव देखने को मिलता है, क्योंकि फैशन का रूप-रंग अब बदल गया है। अब महिलाएं अपने मोबाइल का कवर, हैंड पर्स, चप्पल, घड़ी और नेकलेस के साथ-साथ कई चीजें त्योहार के अनुरूप चुनकर अपनी खूबसूरती बढ़ाकर चमकती-दमकती दिखाई पड़ती है। 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्‍या होता है LGBTQ, पैनसेक्सुअल और आउटरकोर्स, आखिर क्‍या है सेक्‍सुअल प्राथमिकताएं, नए जमाने का चलन या मानसिक विकार