Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

किराने की ये 7 चीजें जिन्हें आपको MRP पर कभी नहीं खरीदना चाहिए

webdunia
ऐसा कौन होगा जिसे मोलभाव करना पसंद नहीं। हर कोई कम से कम दाम में अच्छे से अच्छा सामान घर लाना चाहता है। लेकिन अकसर जब आप घर के लिए राशन खरीदने जाते हैं तो उत्पाद पर जो कीमत लिखी है, वही पूरी की पूरी चुकाकर आ जाते हैं। अगर आप राशन का सामान किसी सुपर मार्केट से लाने जा रहे हैं, तो थोड़ी-सी समझदारी दिखाते हुए सही समय पर सही चीजें खरीद सकते हैं। ऐसा करेंगे तो आप एमआरपी से कम कीमत चुकाकर ज्यादा सामान घर ला सकते हैं।
 
आइए, हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ सामान की सूची जिन्हें खरीदने के दौरान आप थोड़ी-सी समझदारी से पैसों की बचत कर सकते हैं-
 
1. सॉफ्ट ड्रिंक
 
यदि आप सॉफ्ट ड्रिंक की बोतल किसी सुपर मार्केट से लेंगे, तो आपको इन पर भारी डिस्काउंट मिल जाएगा। यहां पर कई बार 'एक खरीदें और एक मुफ्त पाएं' जैसे ऑफर भी होते हैं। अगर सॉफ्ट ड्रिंक के इस्तेमाल की समयसीमा समाप्त होने वाली हो, तो ऐसे में ये एमआरपी से काफी कम कीमत में ही आपको मिल जाएंगे।
 
2. ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला अनाज
 
सुबह के नाश्ते में खाई जाने वाली सामग्री जैसे कॉर्न फ्लेक्स, मूसली आदि पर भी 30% तक डिस्काउंट मिल जाता है। बच्चों के स्कूल खुलने के महीनों के दौरान इन पर भारी डिस्काउंट और ऑफर होते हैं। ऐसे समय इन्हें ज्यादा खरीदकर रखा जा सकता है।

3. चॉकलेट
 
इन दिनों चॉकलेट को त्योहारों के दौरान काफी उपयोग में लिया जाता है। ऐसे में त्योहारों के समय आपको चॉकलेट के पैकेट भी एमआरपी से कम कीमत पर मिल जाएंगे। ज्यादा पैकेट खरीदने पर डिस्काउंट भी ज्यादा होता है।
 
4. कॉफी
 
ठंड के मौसम में आमतौर पर कॉफी पर डिस्काउंट मिल जाता है, ऐसे में आप इसी दौरान ज्यादा पैकेट खरीदकर रख सकते हैं।
 
5. सॉस
 
छोटी दुकानों पर आपको सॉस जिस कीमत में मिलता है, सुपर मार्केट में हमेशा उससे कम कीमत में मिल जाएगा।
 
6. आइसक्रीम
 
किसी भी ब्रांड के शॉप से आइसक्रीम खाने पर वह आपको कई बार इतनी महंगी पड़ती है, जितने में कि आप आइसक्रीम का पूरा ब्रिक खरीद सकते हैं। आइसक्रीम का पूरा ब्रिक खरीदने पर भी आपको कई तरह के ऑफर मिल जाएंगे।
 
7. फ्रूट जैम
 
फ्रूट जैम के बड़े डिब्बे खरीदने पर आपको कई डिस्काउंट व ऑफर मिल जाते हैं और एमआरपी से कम कीमत में आप इन्हें खरीद सकते हैं। इनके अलावा और भी कई ऐसे राशन के घरेलू सामान हैं, जो आपको आसानी से एमआरपी से कम दाम में ही उपलब्ध हो सकते हैं, बशर्ते आप उन्हें सही मात्रा में सही समय पर खरीद लें।

 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अच्छा होता कि राहुल गांधी 1984 के दंगे के लिए माफी मांग लेते