Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आक्रामकता के साथ खेलो जाँबाजों : पोंटिंग

हमें फॉलो करें आक्रामकता के साथ खेलो जाँबाजों : पोंटिंग
अहमदाबाद , बुधवार, 23 मार्च 2011 (18:31 IST)
FILE
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने टीम के अपने साथियों से कहा कि वह खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार मेजबान भारत की कड़ी चुनौती का सामना ऑस्ट्रेलियाई तरीके से करें जो आक्रामक खेल दिखाना और खुलकर खेलना है।

भारत के खिलाफ गुरुवार को मोटेरा में होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर पोंटिंग ने कहा हमें कल खुलकर खेलने की जरूरत है...ऑस्ट्रेलियाई तरीके से। मैं चाहता हूँ कि मेरे बल्लेबाज खुलकर खेलें। अगर उन्हें लगता है कि वे प्रत्येक गेंद पर चौका या छक्का लगा सकते हैं तो उन्होंने ऐसा करना चाहिए।

उन्होंने कहा हमें क्रिकेट की वह शैली पता है जो हमें जीतने के लिए खेलनी होगी, हम कल ऐसा ही करेंगे। हमारे बल्लेबाजों के पास कुछ स्पष्ट योजनाएँ हैं कि विरोधी और हालात को देखते हुए हमें कैसे खेलने की जरूरत है। कप्तान ने हालांकि स्वदेश में आ रही इन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि वह टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेने वाले हैं।

पोंटिंग ने खचाखच भरे संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मेरे संन्यास लेने को लेकर खबरें आ रही हैं, जो गलत हैं, मैंने इस बारे में कभी विचार नहीं किया। मैं अपने क्रिकेट का लुत्फ उठा रहा हूँ। भारत के खिलाफ क्वार्टर फाइनल बड़ा मैच है और मैं इसकी तैयारी कर रहा हूँ। मैं कुछ और वर्षों तक खेलूँगा।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कल होने वाले मैच के बारे में कहा कि यह बड़ा मैच है जिसके विजेता को 30 मार्च को मोहाली में दूसरे सेमीफाइनल में खेलने का मौका मिलेगा जबकि हारी हुई टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी।

पोंटिंग ने कहा क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ भारत में खेलने से बड़ा कुछ नहीं हो सकता। कप्तान के रूप में मैंने जो बड़े मैच खेले हैं ये उनमें से एक है। यह रोमांचक मैच होने वाला है। कल खचाखच भरे स्टेडियम में भारत की काफी अच्छी टीम का सामना करना है। हमारी तरह वे भी मैच के नतीजे को लेकर थोड़े चिंतित होंगे।

इस 36 वर्षीय बल्लेबाज ने इन दावों को भी खारिज कर दिया कि ग्रुप ए के अपने अंतिम मैच में शनिवार को पाकिस्तान के हाथों मिली शिकस्त के बाद टीम का मनोबल गिरा है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 फरवरी को जब अपना शुरुआती लीग मैच खेला था तो यहां की पिच धीमा टर्न ले रही थी और उछाल भी कम था और उन्हें उम्मीद है कि भारत काफी स्पिन गेंदबाजी के साथ उनके बल्लेबाजों पर आक्रमण करेगा।

पोंटिंग ने कहा कि टीम का कोचिंग स्टाफ आज बाद में ओस की मात्रा का भी आकलन करेगा और इसके बाद ही वे टीम के संयोजन पर फैसला करेंगे।

भारत तेज गेंदबाजी के मुकाबले अपनी स्पिन गेंदबाजी पर अधिक निर्भर करेगा लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि उनकी टीम को पता है कि उन्हें अधिकांश पारी के दौरान धीमी गेंदबाजी का सामना करना होगा और पारी की शुरुआत के साथ ही ऐसा हो सकता है।

सचिन तेंडुलकर और उनके विश्व कप में संभवत: अंतिम बार आमने सामने होने के बारे में पूछने पर पोंटिंग ने कहा कि यह दो व्यक्तिगत लोगों के बारे में नहीं है। उन्होंने कहा कि यह व्यक्तिगत मुकाबले से अधिक है, यह पोंटिंग और सचिन का मुकाबला नहीं है। तेंडुलकर के अंतरराष्ट्रीय शतकों का शतक पूरा करने की संभावना पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने उम्मीद जताई कि कल ऐसा नहीं होगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi