Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्वार्टर फाइनल का गणित

हमें फॉलो करें क्वार्टर फाइनल का गणित
, शुक्रवार, 18 मार्च 2011 (13:58 IST)
FILE
इंग्लैंड की वेस्टइंडीज पर रोमांचक जीत के साथ समूह 'बी' अभी भी पूरी तरह खुला हुआ है और क्वार्टर फाइनल के तीन स्थानों के लिए चार टीमें होड़ में बनी हुई हैं। इस समूह में दक्षिण अफ्रीका 8 अंकों के साथ पहले ही अंतिम आठ में स्थान पक्का कर चुका है। शेष बचे तीन स्थानों के लिए भारत (7 अंक), इंग्लैंड (7), वेस्टइंडीज (6) और बांग्लादेश (6) के बीच होड़ जारी है।

*यदि बांग्लादेश हार जाए और भारत उधर वेस्टइंडीज को हराए।
इस स्थिति में बांग्लादेश के 6 अंक रह जाएँगे और वह खराब नेट रनरेट के कारण बाहर हो जाएगा। दक्षिण अफ्रीका 10 अंकों के साथ समूह में शीर्ष पर तथा भारत 9 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहेगा। इंग्लैंड (7) तीसरे तथा वेस्टइंडीज (6) चौथे स्थान पर रहते हुए र्क्वाटर फाइनल में पहुँच जाएँगे।

*यदि बांग्लादेश हार जाए और वेस्टइंडीज भी भारत को हरा दे।
इस स्थिति में बांग्लादेश 6 अंकों के साथ स्पर्धा से बाहर हो जाएगा। द. अफ्रीका (10) पहले तथा वेस्टइंडीज (8) दूसरे स्थान पर रहेंगे। इस स्थिति में भारत और इंग्लैंड के 7-7 अंक रहेंगे और नेट रनरेट के आधार पर तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम का फैसला होगा। अभी भारत का नेट रनरेट इंग्लैंड से बेहतर है।

*यदि बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका को हरा दे और भारत भी वेस्टइंडीज से हार जाए।
इस स्थिति में बांग्लादेश 8 अंकों के साथ अगले दौर में पहुँच जाएगा। वेस्टइंडीज के भी जीत के साथ ही 8 अंक हो जाएँगे और वह बांग्लादेश से बेहतर रनरेट के कारण दूसरे स्थान पर पहुँच जाएगा जबकि बांग्लादेश तीसरे स्थान पर रहेगा। इस स्थिति में भारत और इंग्लैंड 7-7 अंकों पर रह जाएँगे, अभी की स्थिति में भारत का रनरेट इंग्लैंड से बेहतर है इसलिए उसे डर नहीं है और वह चौथे स्थान पर रहते हुए अंतिम आठ में पहुँच जाएगा, लेकिन यदि उसे वेस्टइंडीज से करारी हार मिली तो वह बाहर भी हो सकता है।

इस परिस्थिति में इंग्लैंड तब अगले दौर में पहुँच सकता है जब इंडीज 300 रन बनाने के बाद भारत को 117 रनों के अंदर रोक ले या भारत को 150 रनों में आउट करने के बाद वेस्टइंडीज यह लक्ष्य 20.3 ओवरों में हासिल कर ले।

*यदि बांग्लादेश अपना मैच जीते और भारत भी वेस्टइंडीज को हरा दे।
इस स्थिति में भारत 9 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुँच जाएगा। बांग्लादेश तथा दक्षिण अफ्रीका के 8-8 अंक रहेंगे, लेकिन द. अफ्रीका बेहतर रनरेट के कारण दूसरे तथा बांग्लादेश तीसरे स्थान पर रहेगा। इस स्थिति में इंग्लैंड 7 अंकों के साथ अगले दौर में पहुँच जाएगा जबकि वेस्टइंडीज (6) स्पर्धा से बाहर हो जाएगा।

*यदि द. अफ्रीका व बांग्लादेश को 1-1 अंक मिले और भारत अपना मैच जीत ले।
द. अफ्रीका और बांग्लादेश का मैच टाई या रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा। इस स्थिति में द. अफ्रीका तथा भारत के 9-9 अंक रहेंगे और बेहतर रनरेट के आधार पर शीर्ष दो टीमों का फैसला होगा। बांग्लादेश और इंग्लैंड 7-7 अंकों के साथ अगले दौर में पहुँच जाएँगे। इनमें बेहतर रनरेट के आधार पर तीसरे तथा चौथे स्थान पर आने वाली टीम का फैसला होगा, अभी इंग्लैंड का रनरेट बेहतर है।

*यदि द. अफ्रीका व बांग्लादेश को 1-1 अंक मिले और भारत अपना मैच हार जाए।
द. अफ्रीका और बांग्लादेश का मैच टाई या रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा। इस स्थिति में द. अफ्रीका 9 अंकों के साथ पहले तथा वेस्टइंडीज 8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए अगले दौर में पहुँच जाएँगे। इस स्थिति में भारत, इंग्लैंड तथा बांग्लादेश के 7-7 अंक हो जाएँगे तब बेहतर रनरेट के आधार पर इन तीन में दो शीर्ष टीमें अगले दौर में पहुँचेगी।

*यदि दोनों मैचों का परिणाम न निकले।
यदि ऐसा हो जाए कि द. अफ्रीका 9 अंकों के साथ शीर्ष पर रहेगा। भारत 8 अंकों के साथ दूसरे तथा वेस्टइंडीज (7) तीसरे और इंग्लैंड (7) चौथे स्थान पर रहते हुए अगले दौर में पहुँचेंगे। बांग्लादेश 7 अंकों के बावजूद खराब रनरेट के आधार पर बाहर हो जाएगा।-नई‍दुनिया

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi