Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चौथे गेंदबाज को लेकर 'टीम इंडिया' दुविधा में

हमें फॉलो करें चौथे गेंदबाज को लेकर 'टीम इंडिया' दुविधा में
मुंबई , शुक्रवार, 1 अप्रैल 2011 (18:31 IST)
FILE
भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ विश्वकप फाइनल में चौथे गेंदबाज के विकल्प को लेकर दुविधा में है। उन्होंने कहा कि टीम प्रबंधन अभी तय नहीं कर पाया है कि स्पिनर को लेना है या तेज गेंदबाज को।

स्विंग गेंदबाज आशीष नेहरा अँगुली में फ्रेक्चर के कारण कल का मैच नहीं खेल पाएँगे। ऐसे में तेज गेंदबाज एस. श्रीसंथ और ऑफ स्पिनर आर अश्विन के बीच में से चयन होना है।

धोनी ने कहा कि आशीष की अँगुली में मल्टीपल फ्रेक्चर है लिहाजा वह नहीं खेल पाएँगे। मुंबई की विकेट पर तेज गेंदबाजों को शुरुआत में उछाल और गति मिलती है और बाद में रिवर्स स्विंग भी। ऐसे में तीसरा तेज गेंदबाज उपयोगी साबित हो सकता है।

धोनी ने कहा यदि मैं स्पिनर को चुनता हूँ तो अनियमित धीमे गेंदबाजों के रहते हुए टीम में अधिक बदलाव की गुंजाइश नहीं रहती। वैसे अश्विन को जो भी मौका मिला, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। हमें उस पर भरोसा है लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि कल तीन तेज गेंदबाज खेलेंगे या एक अतिरिक्त स्पिनर।

श्रीसंथ ने 19 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच के बाद से कोई मैच नहीं खेला है। ऐसे में लंबे ब्रेक के बाद लय कैसे हासिल करेंगे, यह पूछने पर धोनी ने कहा कि यदि फाइनल को एक सामान्य मैच की तरह ही माना जाए तो कोई मुश्किल नहीं होगी।

धोनी ने कहा इसे फाइनल नहीं बल्कि एक आम मैच की तरह देखा जाए। श्रीसंथ ने अधिकांश मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें स्विंग भी मिलती है और शुरुआती विकेट भी। एक खिलाड़ी को दूसरे पर तरजीह देना मुश्किल होता है लेकिन उम्मीद करते हैं कि जिसे भी चुना जाएगा, वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा।

उन्होंने कहा कि हम उसे अधिक मौके नहीं दे सके। पहले मैच में भी उसने खराब गेंदबाजी नहीं की। उसके बाद हमने दूसरों को मौके दिए। यह देखना होता है कि हालात किसके अनुकूल हैं। मैदान पर श्रीसंथ के तेवरों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि श्रीसंथ को सिर्फ श्रीसंथ ही काबू में रख सकता है। यह मेरे बस की बात नहीं। वह बड़े मैचों में काफी रोमांचित हो जाता है।

धोनी ने स्वीकार किया कि पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल के बाद टीम थकी हुई है लेकिन उन्होंने कहा कि फाइनल और सेमीफाइनल में अधिक अंतर नहीं होने की उन्हें खुशी है।

धोनी ने कहा यह बड़ा मैच था। भारत और पाकिस्तान के मुकाबले बड़े ही होते हैं क्योंकि इसमें टीमों पर काफी दबाव होता है। हम सेमीफाइनल के बाद थक जरूर गए हैं लेकिन अगले दो दिन का पूरा उपयोग किया है। उम्मीद है कि फाइनल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकेंगे।

उन्होंने कहा अच्छी बात यह है कि फाइनल और सेमीफाइनल के बीच अधिक अंतर नहीं है। कल हम यात्रा कर रहे थे और आज हमने अभ्यास किया। हम फाइनल के लिए तैयार है। भारतीय सरजमीं पर अगली बार पता नहीं विश्वकप में खेलने का मौका कब मिलेगा लिहाजा हम अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi