Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत ने वेस्टइंडीज को 80 रनों से हराया

हमें फॉलो करें भारत ने वेस्टइंडीज को 80 रनों से हराया
चेन्नई , रविवार, 20 मार्च 2011 (22:49 IST)
WD
युवराजसिंह के बल्ले से रनों की बौछार और जहीर खान की गेंदों पर चढ़े सुरूर से भारत ने रविवार को यहाँ होली की रंगानीयत में जीत का रंग घोला और वेस्टइंडीज को 80 रन से धूल चटाकर विश्व कप के ग्रुप 'बी' में दूसरे नंबर पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में कदम रखा।

भारत इस तरह से ग्रुप 'बी' में नौ अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा और उसे क्वार्टर फाइनल में 24 मार्च को पिछले चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना होगा। वेस्टइंडीज के भी बांग्लादेश के बराबर छह अंक रहे लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर वह क्वार्टर फाइनल में पहुँचने में सफल रहा। वह अंतिम आठ के मुकाबले में मीरपुर में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

क्वार्टर फाइनल लाइन-अ
23 मार्च को पाकिस्तान की टक्कर वेस्टइंडीज से (मीरपुर, ढाका)
24 मार्च को भारत की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से (मोटेरा, अहमदाबाद)
25 मार्च को दक्षिण अफ्रीका की टक्कर न्यूजीलैंड से (मीरपुर ढाका)
26 मार्च को श्रीलंका की टक्कर इंग्लैंड से (कोलंबो, श्रीलंका)

युवराज ने 113 रन की लाजवाब पारी खेली और इस बीच विराट कोहली (59) के साथ तीसरे विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी की लेकिन लगातार दूसरे मैच में भारतीय विकेटों का पतझड़ देखने को मिला, जिससे एक समय 300 रन तक पहुँचने की स्थिति में दिख रही टीम 49.1 ओवर में 268 रन पर आउट हो गई।

डेवोन स्मिथ की 81 रन की पारी से वेस्टइंडीज का स्कोर एक समय दो विकेट पर 154 रन था लेकिन इसके बाद 34 रन के अंदर आठ विकेट गंवाने से उसकी टीम 43 ओवर में 188 रन पर ढेर हो गई। युवराज ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 18 रन देकर दो विकेट लिए जबकि जहीर ने 26 रन देकर तीन खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा।

युवराज इस मैच में एक स्थान ऊपर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने नौ और 11 रन पर शुरू में मिले दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए विश्व कप का अपना पहला शतक जड़ा। यह एकदिवसीय मैचों में उनका कुल 13वां शतक है जिसके लिए उन्होंने 123 गेंद खेली तथा दस चौके और दो छक्के लगाए।

महेंद्रसिंह धोनी ने हालाँकि अपने स्पिनरों पर अधिक भरोसा दिखाया। उन्होंने विश्वकप में अपना पहला मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और छठे ओवर में हरभजन सिंह को गेंद थमा दी। इसके बाद उन्होंने युवराज और यूसुफ पठान तथा यहाँ तक कि सुरेश रैना का भी बखूबी उपयोग किया जबकि दूसरे तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल को 25वें ओवर में जाकर गेंद थमाई।

अश्विन ने पारी के सातवें ओवर में वनडे में पदार्पण करने वाले किर्क एडवर्डस (17) को पगबाधा आउट किया। भारत को हालाँकि इस विकेट के लिए रेफरल का सहारा लेना पड़ा। स्मिथ दूसरे छोर से पारी को सँवारते रहे लेकिन रैना के पहले ओवर में डेरेन ब्रावो (22) ने गलत शॉट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया।

स्मिथ और रामनरेशन सरवन (39) जब क्रीज पर थे तब भारतीयों की होली के रंग में भंग पड़ने की संभावना दिख रही थी। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े। जहीर ने स्मिथ को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी, जिन्होंने अपनी पारी में 97 गेंद खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया तथा कीरोन पोलार्ड, डेवोन थामस और डेरेन सैमी भी आयाराम गयाराम ही साबित हुए।

यह पारी का पहला ओवर था और तेंडुलकर तब दो रन पर खेल रहे थे। अंपायर स्टीव डेविस ने उन्हें नाबाद करार दिया था लेकिन तेंडुलकर ने खेल भावना की मिसाल पेश करते हुए खुद ही क्रीज छोड़ दी।
webdunia
WD
गौतम गंभीर (22) भी स्लैश करने के प्रयास में रामपाल के दूसरे शिकार बने। युवराज को कैरेबियाई कप्तान सैमी ने शुरू में दो जीवनदान दिए, जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया। उन्होंने सैमी पर ही पारी का पहला छक्का जड़ा तथा लेग स्पिनर देबेंद्र बिशू और सुलेमान बेन को भी अपना निशाना बनाया।

कोहली ने इसके बाद पोलार्ड पर मिडविकेट पर चौका लगाकर अपना 13वाँ वनडे अर्धशतक पूरा किया। रामपाल ने 33वें ओवर में कोहली की पारी अंत किया लेकिन तब भारत अच्छी स्थिति में दिख रहा था।

महेन्द्रसिंह धोनी (22) के आउट होने से ही पारी के पतन की कहानी शुरू हुई। वह बिशू की गेंद हवा में खेलने के प्रयास में आगे निकल आये लेकिन गच्चा खाकर स्टंप आउट हो गए। इसके बाद भारत ने 28 रन के अंदर पाँच विकेट गँवा दिए।

भारतीय कप्तान के दो ओवर बाद सुरेश रैना (4) भी पैवेलियन लौट गए जबकि युवराज ने अपना शतक पूरा करने के बाद पोलार्ड की गेंद उठाकर खेलने के प्रयास में अपना विकेट गँवाया । यूसुफ पठान (11) की खराब फॉर्म जारी रही जबकि हरभजन सिंह (3), जहीर खान (5) और मुनाफ पटेल (1) भी लगातार ओवर में आउट हो गए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi