Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्पिन आक्रमण पर अडिग रहेंगे : स्मिथ

हमें फॉलो करें स्पिन आक्रमण पर अडिग रहेंगे : स्मिथ
मीरपुर , गुरुवार, 24 मार्च 2011 (22:20 IST)
दक्षिण अफ्रीका ने इस विश्व कप में तेज गेंदबाजों को छोड़कर स्पिन गेंदबाजों पर भरोसा जताया है और कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कहा कि शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले क्वार्टर फाइनल में भी यही रणनीति सकारात्मक परिणाम देगी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने रणनीति के तहत तेज गेंदबाजी के बजाय स्पिन पर ज्यादा जोर देने का फैसला किया था, जो उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ जबकि उनके पास डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे शानदार तेज गेंदबाज मौजूद हैं। स्मिथ ने लीग चरण के दौरान ऑफ स्पिनर जोहान बोथा और बाएँ हाथ के स्पिनर रोबिन पीटरसन को नई गेंद सौंपी।

यह कदम उनके लिए लाभकारी साबित हुआ क्योंकि पीटरसन ने अब तक 14 विकेट चटकाए हैं जबकि तीसरे स्पिन गेंदबाज लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने 12 विकेट अपने नाम किए हैं।

स्मिथ ने कहा हमारे तीन स्पिनरों में एक चीज दिलचस्प है कि वे एक दूसरे से काफी अलग हैं। इन सभी ने अलग अलग वक्त विभिन्न भूमिकाएँ अदा की हैं, लेकिन यह टीम के लिए अच्छी साबित हुई हैं। उन्होंने कहा इमरान हमारे लिए निश्चित रूप से अधिक आक्रामक विकल्प है। उसका टीम में शामिल होना बतौर कप्तान मेरे लिए फायदेमंद रहा है।

स्मिथ ने कहा पीटरसन काफी लंबे समय तक हमारे साथ है लेकिन क्रिकेटर के तौर पर उस पर लोगों ने भरोसा जताना अब ही शुरू किया है। इसी भरोसे के कारण वह खुद पर विश्वास करने लगा है। उन्होंने स्वीकार किया कि अब स्पिनर भी यहां इन पिचों पर अभी प्रतिभा का इस्तेमाल करने के मद्देनजर खेलने के लिए उत्साहित हैं।

स्मिथ ने कहा स्पिनर विशेषकर दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर यहाँ गेंदबाजी का लुत्फ उठा रहे हैं। घरेलू सरजमीं पर उन्हें पिचों से इतनी मदद नहीं मिलती। उन्हें हालाँकि लगता है कि टीम में सभी खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अब तक मिली सफलता में योगदान दिया है, जिससे दक्षिण अफ्रीकी टीम ग्रुप बी में छह मैचों में पांच जीत से शीर्ष पर रही।

लेकिन स्मिथ ने स्वीकार किया कि सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं इसलिए अंतिम एकादश में उन्हें शामिल नहीं करना काफी मुश्किल होता है। उन्होंने कहा चयन हमेशा कठिन होता है और जब खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा हो तो यह और भी मुश्किल हो जाता है।

स्मिथ ने कहा कि हम विश्वकप जीतने के लिए चार या पाँच खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन बार सेमीफाइनल में पहुँच चुकी है लेकिन अभी तक विश्वकप ट्रॉफी हासिल नहीं कर सकी है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi