Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कमर दर्द दूर करने के लिए 3 योगा स्टेप

हमें फॉलो करें Back Pain

अनिरुद्ध जोशी

एक उम्र के बाद कमर दर्द एक स्थाई रोग बन जाता है। कई ऐसा होता है कि हम कार्य करते हुए एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं जिसके चलते भी यह समस्या उत्पन्न होती है। यह भी हो सकता है कि यदि आपकी तोंद निकल गई है तो भी कमर दर्द की शिकायत हो जाती है। कमर दर्द की समस्या कभी भी गंभीर रूप धरण कर सकती है। इसीलिए यहां प्रस्तुत है, कमदर दर्द से बचे रहने के लिए 3 स्टेप्स।
 
 
स्टेप 1- दोनों पैरों को थोड़ा खोलकर सामने फैलाए। दोनों हाथों को कंधों के समकक्ष सामने उठाकर रखें। फिर दाहिनें हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को पकड़े एवं बाएं हाथ को पीछे की ओर ऊपर सीधा रखें, गर्दन को भी बाईं ओर घुमाते हुए पीछे की ओर देखने का प्रयास करें। इसी प्रकार दूसरी ओर से करें।
 
स्टेप 2- दोनों हाथों से एक दूसरे हाथ की कलाई पकड़कर ऊपर उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं। श्वास अन्दर भरते हुए दाएं हाथ से बाएं हाथ को दाहिनी ओर सिर के पीछे से खीचें। गर्दन व सिर स्थिर रहे। फिर श्वास छोड़ते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं। इसी प्रकार दूसरी ओर से इस क्रिया को करें।
 
स्टेप 3- घुटने और हथेलियों के बल बैठ जाएं। जैसे बैल या बिल्ली खड़ी हो। अब पीठ को ऊपर खिचें और गर्दन झुकाते हुए पेट को देखने का प्रयास करें। फिर पेट व पीठ को नीचे खिंचे तथा गर्दन को ऊपर उठाकर आसमान में देंखे। यह प्रक्रिया 8-12 बार करें।
 
इसके लाभ : इन अभ्यासों से कमर दर्द दूर होता है तथा पेट स्वस्थ रहता है। कमर की बढ़ी हुई चर्बी दूर होती है, परन्तु जिनको अत्यधिक कमर दर्द है या पेट में कोई गंभीर शिकायत है वे इस अभ्यास को न करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शयन पाद संचालन : तोंद होगी गायब और पचने लगेगा खाना