Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

Heat Stroke स्ट्रोक से राहत दिलाएंगे ये 5 योगासन, शरीर हो जाएगा ठंडा ठंडा कूल कूल

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए रोज करें ये योगासन, जानें सही तरीका

हमें फॉलो करें Yoga Asanas For Heat Strok

WD Feature Desk

, शनिवार, 25 मई 2024 (16:12 IST)
Yoga Asanas For Heat Strok
Yoga Asanas For Heat Stroke : गर्मी का मौसम आते ही हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। तेज धूप, उमस और शरीर का निर्जलीकरण हीट स्ट्रोक का कारण बनते हैं। अगर समय पर हीट स्ट्रोक के लक्षणों को पहचाना जाए और उपचार किया जाए तो इससे बचा जा सकता है। यहां 5 योगासन दिए गए हैं जो हीट स्ट्रोक के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं...ALSO READ: अपनी मैरिड लाइफ को बेहतर बनाने के लिए रोज करें ये 5 योगासन
 
1. शवासन (Corpse Pose) : शवासन एक बहुत ही आरामदायक योगासन है जो शरीर को पूरी तरह से आराम देता है। इस आसन में लेटकर, आप अपने शरीर को शांत कर सकते हैं और हीट स्ट्रोक के कारण होने वाली बेचैनी से राहत पा सकते हैं। ALSO READ: सोते समय ज़ोर-ज़ोर से लेते हैं खर्राटे? तो रोज करें ये 5 योगासन
 
2. शीतकारी प्राणायाम (Cooling Breath) : शीतकारी प्राणायाम एक श्वास क्रिया है जो शरीर को ठंडा करने में मदद करती है। इस प्राणायाम में, आप धीरे-धीरे नाक से सांस लेते हैं और मुंह से सांस छोड़ते हैं। यह क्रिया शरीर में ठंडक लाकर हीट स्ट्रोक के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।
 
3. भुजंगासन (Cobra Pose) : भुजंगासन शरीर को लचीला बनाने और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आसन हीट स्ट्रोक के कारण होने वाले सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या को कम करने में भी मदद करता है।
 
4. बालासन (Child's Pose) : बालासन एक आरामदायक आसन है जो तनाव को कम करने और शरीर को शांत करने में मदद करता है। यह आसन हीट स्ट्रोक के कारण होने वाली बेचैनी और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद करता है।
webdunia
5. पद्मासन (Lotus Pose) : पद्मासन एक ध्यान योगासन है जो मन को शांत करने और शरीर को स्थिर करने में मदद करता है। यह आसन हीट स्ट्रोक के कारण होने वाले मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।
 
इन योगासनों के अलावा, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीना, हल्के रंग के कपड़े पहनना और धूप में जाने से बचना भी जरूरी है। अगर आपको हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

घर पर बनाएं लेमनग्रास नैचुरल साबुन, स्किन को मिलेंगे कई खास फायदे