Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

8 साल बाद भारतीय टीम एशिया कप में हारी, पिछली बार भी पाक ने अंतिम ओवर में दी थी मात

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 5 सितम्बर 2022 (13:13 IST)
भारत का एशिया कप का सफर कितना सुहाना रहा है इस बात का अंदाजा इस ही बात से लगाया जा सकता है कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ कल रविवार को 5 विकेटों से मिली हार एशिया कप में 8 साल बाद मिली है।अगर मैच के नजरिए से देखें तो भारत 13 मैच बाद एशिया कप का कोई मैच हारा है।दिलचस्प बात यह है कि 8 साल पहले भी भारत पाकिस्तान से अंतिम ओवर में ही हारा था और पाक ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ही भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था।

एशिया कप का आखिरी मैच भारत 2 मार्च 2014 को पाकिस्तान से अंतिम गेंद पर हारा

शाहिद अफरीदी ने बिग हिटर की अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करके तनाव भरे क्षणों में दो जबर्दस्त छक्के जड़े जिससे पाकिस्तान ने रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे मैच में भारत को एक विकेट से हराकर एशिया कप फाइनल के फाइनल में जगह बनाई थी।

भारतीय बल्लेबाजों ने गैरजिम्मेदाराना तरीके से अपने विकेट गंवाए थे जबकि उसके मुख्य गेंदबाजों ने भी निराश किया था, जिसका पाकिस्तान ने पूरा फायदा उठाया था। इस हार से भारत की फाइनल में पहुंचने की संभावना  समाप्त हो गई थी क्योंकि इससे एक मैच पहल भारत श्रीलंका के खिलाफ ऐसे ही रोमांचक मैच में 2 विकेट से हार गया था।
webdunia

रोहित शर्मा (58 गेंदों पर 56 रन), अंबाती रायुडु (62 गेंदों पर 58 रन) और रविंद्र जडेजा (49 गेंदों पर नाबाद 52 रन) ने अर्धशतक जरूर जमाए थे लेकिन इसके बावजूद भारत आठ विकेट पर 245 रन ही बना पाया था।

पाकिस्तान अच्छी शुरुआत के बावजूद चार विकेट 113 रन के स्कोर पर संकट दिख रहा था। इसके बाद मोहम्मद हफीज (75 और शोएब मकसूद (38) ने पांचवें विकेट के लिए 21 ओवर में 87 रन की साझेदारी की थी। अफरीदी (18 गेंद पर नाबाद 34) ने अपना सर्वश्रेष्ठ बचा रखा था। उन्होंने पाकिस्तान को 49.4 ओवर में नौ विकेट पर 249 रन तक पहुंचाया था। पाकिस्तान की इस जीत में हफीज ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

2018 और 2016 में बिना 1 मैच हारे बांग्लादेश को दी खिताबी मात

2018 भारत ने अंतिम गेंद पर बांग्लदेश को 3 विकेट से हराकर सातवीं मर्तबा एशिया कप जीतने में कामयाबी हासिल की थी। भारत ने भले ही मैच जीता लेकिन बांग्लादेश खिलाड़ी अपने जांबाज प्रदर्शन से 'दिल' जीतने में कामयाब रहे थे। रोमांच की पराकाष्ठा को छूने वाले एशिया कप के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश तीसरी मर्तबा उपविजेता रहा था जबकि भारत ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700वीं जीत हासिल की थी। शिखर धवन को 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' घोषित किया गया था।
webdunia

बांग्लादेश ने टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी की चुनौती को स्वीकार करते हुए लिटन दास के 121 रनों की बदौलत 48.3 ओवर में 222 रन बनाए थे। 120 रन तक उसका पहला विकेट गिरा था जबकि शेष 9 बल्लेबाज 102 रन बनाकर आउट हो गए थे।चाइनामैन कुलदीप यादव ने 45 रन देकर 3 विकेट झटके थे। भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 223 रन बनाते हुए सातवीं बार एशिया कप पर अपने नाम किया था।
webdunia

शिखर धवन रहे दोनों एशिया कप फाइनल के मैन ऑफ द मैच

इससे पहले भारत ने मेजबान बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदकर छठी मर्तबा एशिया कप में सरताज बनने का गौरव हासिल किया था। बारिश से बाधित एशिया कप टी20 फाइनल में सिक्का हारने के बाद मेजबान बांग्लादेश ने 15 ओवर में 5 विकेट खोकर 120 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 13.5 ओवर में कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के विजयी छक्के से मैच जीता था। भारत 2 विकेट पर 122 रन बनाने में सफल रहा। विराट कोहली 28 गेेंदों पर 41 व धोनी 6 गेंदों पर 20 रन पर नाबाद रहे थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोहली का बड़ा खुलासा, कप्तानी छोड़ने के बाद सिर्फ धोनी ने किया था मैसेज (Video)