Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Yearly Forecast 2022 : आपका आने वाला साल 2022 कैसा होगा, जानिए पं. प्रेम कुमार शर्मा से

webdunia
webdunia

पं. प्रेमकुमार शर्मा

मेष
 
साल 2022 आपके लिए नई शुरुआत करने का अवसर लाने वाला है, इसका तहेदिल से स्वागत करें। पूरे साल आर्थिक स्तर पर मजबूती बनी रहेगी। दूसरी छमाही तक आपको उधार देने से बचना चाहिए। आप में से कुछ लोगों का पहली तिमाही के आखिरी तक आध्यात्मिक रुझान बढ़ने वाला है। आपका कोई बड़ा सपना पूरा होने की उम्मीद है, घर या वाहन खरीद सकते हैं। शादी या करियर को लेकर होने वाली नेगेटिविटी से खुद भी दूर रहें और साथी को भी दूर रखें। हर काम का अपना एक सही वक्त होता है, उसका इंतजार करें। दूसरी तिमाही में प्रोफेशनल स्तर पर थोड़ा दबाव बढ़ सकता है। योग और मेडिटेशन को दिनचर्या में शामिल करने का लक्ष्य पूरा होगा।
 
शुभ रंग : पिंक
शुभ रंग : 2, 6
शुभ माह : जनवरी, जुलाई, नवंबर

वृषभ
 
साल 2022 आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इसे अपनी क्षमता से और बेहतर बना सकते हैं। निजी और प्रोफेशनल स्तर पर स्थिति अनुकूल रहने वाली है। पढ़ाई करने वालों को अपने मनपसंद कॉलेज में एडमिशन मिल जाने की उम्मीद है, जाने के लिए बैग तैयार कर लें। दूसरी तिमाही की शुरुआत के समय में सामाजिक परंपराएं आप पर भारी पड़ने वाली हैं। वित्तीय स्तर पर सावधानीपूर्वक उठाया गया कदम साल के अंत तक नई ऊंचाई पर ले जा सकता है। विदेश यात्रा के दौरान ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होगी। बिजनेस पर्सन और सरकारी नौकरी करने वालों के लिए ये साल शानदार रहेगा। डाइट को लेकर मिली सलाह का पालन करने का असर आपकी सेहत पर देखने को मिल सकता है। साल के अंत तक प्रेमी के संग शादी के बंधन में बंध सकते हैं। इस साल कोई प्राइज या सम्मान मिलने की अपेक्षा रख सकते हैं।
 
शुभ रंग : पीला
शुभ अंक : 3, 9
शुभ माह : जुलाई, सितंबर और दिसंबर

मिथुन
 
मिथुन राशि वालों के लिए 2022 बेहद खास रहने की उम्मीद है। पूरे साल आपका बैंक-बैलेंस मजबूत रहेगा। तीसरी तिमाही में अनअपेक्षित रूप से आमदनी बढ़ने के संकेत हैं। कठिन मेहनत और जुझारूपन से मुश्किल से मुश्किल राह आसान बना लेंगे। परिवार की एकजुटता आपका मनोबल बढ़ाते रहेगी। आप में से कुछ लोगों का आकर्षण अध्यात्म की तरफ बढ़ने वाला है, धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। प्रोफेशनल यात्रा में ईश्वर की कृपा से किसी का मार्गदर्शन मिल जाने से काम आसान हो जाएगा। नौकरी की तलाश करने वालों को पहली तिमाही के मध्य तक खुशखबरी मिल सकती है। सेहत को देखते हुए जीवनशैली में सुधार कर सकते हैं। सेहत से मिलने वाले संकेत को नजरअंदाज नहीं कर सकते। कोई ऐसा मिलने वाला है जिसके प्रेम में पड़ने की संभावना है। साल की तीसरी तिमाही में कई यात्रा का संयोग बन रहा है, रोमांच के साथ ही नेटवर्क बढ़ाने का भी अवसर मिलेगा। साल की पहली और तीसरी तिमाही में सामाजिक जिम्मेदारी बढ़ने की संभावना है।
 
शुभ रंग : मरुन
शुभ अंक : 1, 4
शुभ माह : फरवरी, मार्च, अगस्त और अक्टूबर

कर्क
 
कर्क राशि वाले के लिए 2022 कई सारी खुशियां लेकर आने वाला है। करियर के स्तर पर नए अवसर और संभावनाएं आपका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पूर्व में किए गए निवेश कई गुना लाभ देने वाले हैं। जो लोग महंगी गाड़ी या घर खरीदने का मन बना रहे थे, उनको अपनी पसंद का सौदा मिल जाएगा। साल की शुरुआत में प्यार और सद्भाव से सराबोर रहेंगे। वैसे पूरे साल आपके संबंध अच्छे रहने के संकेत हैं। आपके बच्चों की उपलब्धि सामाजिक स्तर पर आपका रुतबा बढ़ाने वाली है। नौकरी के लिहाज से दूसरी तिमाही शानदार रहेगी। आप में से कुछ लोगों के लिए अपने रूटीन मेडिसिन में बदलाव करने से बेहतर परिणाम मिल सकता है। योग और मेडिटेशन से मानसिक शक्ति मजबूत करने का प्रयास करते रहेंगे। लॉन्ग ड्राइव, आउटिंग, पिकनिक और अन्य रोमांच इस साल आपके जीवन का हिस्सा बने रहने वाले हैं।
 
शुभ रंग : सफेद
शुभ अंक : 6, 9
शुभ माह : जनवरी, मई और सितंबर

सिंह
 
सिंह राशि वालों को अपने वैचारिक बंधन से मुक्त होकर समय की धारा में बहने की जरूरत होगी। उन सब चीजों का भरपुर आनंद लें, जो आपके जीवन में आ रहे हैं। नए साल में जो कोई अवसर मिलने वाला है, उसका खुली बांह से स्वागत कर सकते हैं। शौकिया तौर पर पार्टटाइम किया जाने वाला व्यापार अब पूरी तरह से शुरू कर सकते हैं। जो लोग अपना व्यापार बढ़ाने का विचार कर रहे हैं, वो साल के मध्य तक पार्टनरशिप कर सकते हैं। लंबे इंतजार के बाद समर वेकेशन में परिवार के साथ छुट्टी मनाने जा सकते हैं। आईटी, इंजीनियरिंग या साइंस के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए यह साल बेहद खास रहेगा। इस साल ग्रेजुएशन पूरा करने वालों को कैंपस या संपर्क के जरिये अच्छी नौकरी मिलने की संभावना है। खानपान की आदत में सुधार करने से इस साल पॉजिटिव और उत्साही जीवन आपके साथी बने रहेंगे। प्रेम संबंध के लिए साल का मध्य कठिनाईभरा हो सकता है। इस साल खुद का स्थायी पता सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे।
 
शुभ रंग : ब्राउन
शुभ अंक : 5, 11
शुभ माह : मई, अक्टूबर और दिसंबर

कन्या
 
कन्या राशि वालों के लिए 2022 उन्नति और तरक्की का साल रहने वाला है। अब तक आपने जो कोई सपना देखा है, उन सबको पूरा करने का समय आ गया है, हालांकि सफर थोड़ा कठिन हो सकता है। याद रखें, आपके सामने आने वाली किसी भी चुनौती से ज्यादा क्षमता आपके अंदर है, आप कोई समस्या टिकने नहीं दे सकते। दूसरी तिमाही के आसपास आपकी आमदनी बढ़ने के संकेत हैं। साल की शुरुआत में पारिवारिक स्तर पर थोड़ी परेशानी रहेगी लेकिन मध्य तक खुशहाली आएगी। घर का माहौल सुखद रहने से मानसिक स्तर पर सुकून रहेगा। प्रमोशन मिलने की वजह से काम का दबाव भी बढ़ने वाला है। अपने टू डू लिस्ट से कठिन व्यायाम निकाल दें, आपकी लाइफ इसके बिना भी बेहतर हो सकती है। पहली तिमाही में प्रेम संबंध के विषय में कोई भी फैसला लेने से बचें। आपसी समझबूझ और एक-दूसरे के प्रति सम्मान आपसी रिश्ते की गर्माहट बनाए रखेगा।
 
शुभ रंग : हरा
शुभ अंक : 6, 8
शुभ माह : अप्रैल, सितंबर और दिसंबर

तुला
 
तुला राशि वालों के लिए निश्चित तौर पर साल 2022 खुशियों से भरा रहने वाला है, आपको बस इतना करना है कि जल्दबाजी के बदले चीजों को एक्सप्लोर करने पर ध्यान दें। परिवार के नए सदस्यों के प्रति आपका व्यवहार प्रेरणा बनने वाला है। आपकी मदद से किसी का एडमिशन बड़े कॉलेज या यूनिवर्सिटी में हो जाने की उम्मीद है। धैर्य और कड़ी मेहनत की बदौलत समय से पहले प्रमोशन लेने में कामयाब रहेंगे। जो लोग अपना वजन कम करने के लिए प्रयासरत हैं, उन्हें इसका असर नजर आने लगेगा। अपनी पसंद के क्षेत्र में कमिटमेंट और डेडिकेशन के कारण आपको सर ऊंचा करने का अवसर मिलेगा। इस साल शादी के बंधन में बंधने वालों का जीवन खूबसूरती से भरा रहेगा। वैसे तो आमदनी की कोई समस्या नहीं रहेगी फिर भी साल के आखिरी महीने में फिजूलखर्ची से बचें, इन दिनों खर्च बढ़ने के संकेत हैं।
 
शुभ रंग : ग्रे
शुभ अंक : 3, 6
शुभ माह : फरवरी, जुलाई और अगस्त

वृश्चिक
 
वृश्चिक राशि वाले नए साल को लेकर आश्वस्त रहें, सब अच्छा ही होगा। इस साल आपके सर से काम का बोझ हल्का होने की संभावना है। इस साल अपने सारे पेंडिंग काम पूरा कर सकते हैं। कोई स्वेच्छा से आपकी मदद के लिए तैयार रहेगा। आप में से कुछ लोग अपने शानदार आइडिया से बिजनेस को साल के शुरुआती दिनों में तरक्की की राह पर ले जाएंगे। साल के अंतिम महीने में खर्च और आमदनी दोनों ही बढ़ने वाली है। रियल स्टेट में कोई डील करते समय आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होगी। परिवार के बीमार बुजुर्ग को बेहतर इलाज की जरूरत पड़ सकती है। प्रोफेशनल स्तर पर सफलता मिलने के संकेत हैं। लगन, कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय इस साल आपकी पूंजी साबित होगी। आलसीपन दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी को प्लेट में जगह दें। सेहत के स्तर पर कुल मिलाकर सब अच्छा रहेगा, नियमित व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं। साल के मध्य में प्रेमी के साथ मनमुटाव होने की आशंका है, समझदारी से स्थिति सामान्य कर सकेंगे।
 
शुभ रंग : पिच
शुभ अंक : 5, 9
शुभ माह : जनवरी, मई और अक्टूबर

धनु
 
साल 2022 धनु राशि वालों के लिए अपार सफलता और भाग्य लेकर आने वाला है। आप जो कुछ भी करेंगे,उसमें सफलता मिलनी तय है। किसी प्रतिस्पर्धा में एक कदम आगे रह सकते हैं। अपने अंतरमन पर भरोसा रखें, इस साल बहुत मदद मिलने वाली है। पैतृक संपत्ति में हिस्सेदारी मिलना इस साल की विशेष उपलब्धि रहेगी। लुभावने दिखने वाली स्कीम आपको आकर्षित कर सकती हैं लेकिन उसमें फंसने से बचें। जो लोग शादी करके लाइफ में सेटल होने की सोच रहे हैं, उन्हें पसंद का साथी मिल जाएगा। साल का शुरुआती समय करियर के लिए कुछ खास नहीं होगा, अप्रैल के बाद सफलता मिलने लगेगी। काम की व्यस्तता का असर सेहत पर न पड़ने दें, स्टेमिना और क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। खिलाड़ियों को अपने क्षेत्र में पहचान या बड़ा पुरस्कार मिलने की संभावना है। परिवार के संग समय बिताने का ज्यादा से ज्यादा मौका मिलेगा। साल की दूसरी छमाही में सामाजिक गतिविधि में सक्रिय रहने की संभावना है।
 
शुभ रंग : लेमन
शुभ अंक : 7, 9
शुभ माह : मार्च, जून और अक्टूबर

मकर
 
साल 2022 आपके जीवन में सहजता और संतोष लेकर आने वाला है। उन विचारों को दूर कर सकेंगे, जो आपको आगे बढ़ने से रोक रहे थे। सैलरी में बढ़ोतरी होने से आपको शेयर मार्केट में हाथ आजमाने का मौका मिलेगा, प्रॉपर्टी या गाड़ी भी खरीद सकते हैं। आर्थिक स्तर पर पूरे साल किसी तरह की चिंता नहीं रहेगी। पारिवारिक स्तर पर शांति बनी रहेगी। विदेश यात्रा करने का कोई अवसर मिलेगा, अपना संपर्क बढ़ाने का सही मौका है। परिवार में किसी नए सदस्य के आगमन के संकेत हैं। सहकर्मियों के संग दोस्ताना व्यवहार आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। बड़े सपने देखें और उसे पूरा करने का जज्बा भी पैदा करें, समय आपके अनुकूल है। रोमांटिक स्तर पर सब कुछ सहज रहेगा लेकिन ज्यादा ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रयास कर सकते हैं। वीकेंड पर डेट नाइट थीम जैसी चीजें प्लान करते रहना आपके साथी को खास महसूस करवाएगा। साल के अंत में जाकर सेहत को लेकर थोड़ी सतर्कता रखें।
 
शुभ रंग : गहरा नीला
शुभ अंक : 4, 8
शुभ माह : जनवरी, मई और सितंबर

कुंभ
 
साल 2022 आपके लिए अपने लक्ष्यों को पुनः चिन्हित करने और अपनी प्राथमिकता तय करने का वक्त रहेगा। ये साल आपको वास्तविकता का अनुभव कराने वाला है, प्रकृति के ज्यादा करीब महसूस करेंगे। साल के शुरुआती माह में गोल्ड बॉन्ड में लगाया गया पैसा साल के अंत तक शानदार रिटर्न दे सकता है। घर पर चलने वाले सोशल गैदरिंग में आपकी डिमांड रहेगी। कार्यक्षेत्र में आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेना शुरू कर सकते हैं। साल के मध्य तक कलिग्स और बॉस के साथ आप अच्छा संबंध विकसित कर लेंगे। आपके सितारे आपको सचेत कर रहे हैं कि नकारात्मक लोगों से दूर रहें। बच्चों की डिमांड पर साल की तिमाही में कोई पालतू जानवर घर ला सकते हैं। शेप में बने रहने के लिए स्वास्थ्य सलाहकार आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं। प्रेमी जोड़े अपने संबंध को अगले स्तर पर ले जाने का विचार कर सकते हैं। अपने सपने को पूरा करने के लिए आपको पीआर के मदद की जरूरत पड़ सकती है।
 
शुभ रंग : परपल
शुभ अंक : 6, 9
शुभ माह : अप्रैल और अगस्त

मीन
 
साल 2022 को शुरू करने का सबसे बेहतर तरीका रहेगा कि आप अपनी ताकत और कमियों को पहचानें। किसी अप्रिय परिस्थिति से निकलने के लिए अपने कूटनीतिक ज्ञान का प्रयोग कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति को लेकर चल रहे मुकदमे का फैसला आपके पक्ष में आने की उम्मीद है। आप अपने करियर में इतना कुछ करने के बाद ट्रॉफी के हकदार हो सकते हैं। अपने जीवनसाथी के संग चल रही किसी गलतफहमी को दूर करने के लिए तर्कसंगत होकर फैसला लें। ये साल एक-दूसरे से जुड़े रहने का समय है, ये आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। नए माता-पिता अपने जीवन के सबसे खूबसूरत पलों का आनंद ले सकते हैं। बच्चे के साथ एक-एक पल का मजा लेंगे। यदि आप करियर में बदलाव करना चाहते हैं तो पहले उसकी रूपरेखा तैयार कर लें, इसके लिए सही रिसर्च जरूरी होगा। पूरे साल आपकी सेहत संतोषजनक रहने वाली है, निश्चिंत रहें।

शुभ रंग : लाल
शुभ अंक : 2, 9
शुभ माह : मार्च, जून और दिसंबर


webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

shukra pradosh vrat 2021: शुक्र प्रदोष व्रत, पढ़ें कथा, मंत्र, पूजन विधि एवं मुहूर्त