Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

January में कौन से ग्रह बदलेंगे अपना घर, 12 राशियों पर होगा शुभ-अशुभ असर

webdunia
शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (04:31 IST)
Planetary Changes of January 2022
Planetary Changes of January 2022: वर्ष 2022 प्रारंभ होने वाला है। इस वर्ष के प्रथम माह जनवरी माह में कौन कौन-से ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन (Rashi Parivartan 2022) और क्या होगा उनका 12 राशियों पर असर, कैसा रहेगा राशिफल। जानिए ग्रह परिवर्तन और मेष से लेकर मीन राशि तक का भविष्य फल।
 
 
हर माह परिवर्तित होने वाले ग्रह :
सूर्य : 14 जनवरी से धनु से निकलकर मकर राशि में गोचर करेगा।
मंगल : 16 जनवरी को वृश्‍चिक से निकलकर धनु राशि में गोचर करेगा।
बुध : 15 जनवरी से बुध ग्रह मकर राशि में वक्री चाल चलेगा। अभी 29 दिसंबर से मार्गी है। 
शुक्र  : शुक्र धनु राशि में वक्री चल रहा है और अब वह 30 जनवरी से मार्गी होगा।
चंद्रमा : चंद्रमा हर सवा दो दिन में राशि बदलता है।
 
करीब 1 वर्ष 6 माह में परिवर्तित होने वाले ग्रह :
गुरु : गुरु इस वक्त कुंभ राशि में है।
शनि : शनि इस वक्त मकर राशि में है।
राहु : राहु वृष राशि में है।
केतु : वृश्चिक राशि में है।
 
 
12 राशियों पर शुभ-अशुभ असर : 
 
1. मेष राशि जनवरी माह 2022 (Aries zodiac sign January 2022) : मेष राशि के लिए जनवरी माह उत्तम रहेगा। मेष राशि के जातकों के लिए यह माह अनंत संभावनाएं लेकर आया है। बस आपको क्रोध पर काबू रखकर और विवादों से दूर रहने की जरूरत होगी। परिवार के साथ यात्रा के योग हैं। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। दांपत्य जीवन में मजबूती आएगी। घर के छोटे सदस्यों का ध्यान रखना होगा। आपके प्रति लोगों के मन में सम्मान बढ़ेगा। 
 
व्यापारी हैं तो यह समय पेंडिंग कार्यों को निपटाने और जोखिम लेने का है। व्यापार में इस माह लाभ की संभावना है। नौकरीपेशा हैं तो अधिकारी तो खुश रहेंगे लेकिन आप राजनीति का शिकार हो सकते हैं, परंतु आपको इन सब बातों को छोड़कर अपना 100 परसेंट देना होगा।
 
छात्र हैं तो अपने प्रोजेक्ट निपटा लें अन्यथा बाद में समस्या खड़ी हो जाएगी। प्रतियोगी परीक्षा पर फोकस बनाए रखना होगा। अविवाहित है तो यह सही मौका है एक से दो हो जाने का, क्योंकि विवाह के योग बन रहे हैं। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो इस माह आपको संबंधों में सतर्क रहने की जरूरत है।
 
इस माह आपकी सेहत भी अच्‍छी रहेगी। माह के अंत में सर्दी-जुकाम या बुखार से बचना होगा। इस माह आपको मानसिक रूप से मजबूत रहने की जरूरत है। मन में बेचैनी बनी रहेगी।
 
2. वृषभ राशि जनवरी माह 2022 (Taurus zodiac sign January 2022) : वृषभ राशि के लिए जनवरी माह में कुछ रुकावट आ सकती है। हालांकि यदि संयम और समझदारी से काम लिया तो इस माह में आप अच्छे परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं। आओ जानते हैं कि क्या कहते हैं इस माह के सितारे।
 
इस माह भ्रम और अहंकार के चलते परिवार में किसी बात को लेकर मतभेद पैदा हो सकता है और जिसके चलते रिश्तेदारों द्वारा सुलह-समझौता किया जा सकता है। ऐसे में नुकसान का अंदेशा भी है। आपकी दूरिया बढ़ सकती हैं। ऐसे में आपको धैर्य और संयम से कार्य करना होगा।
 
यदि आप कारोबारी हैं तो आपके लिए मंगल की रुकावट नजर आ रही है। इसका ग्राहकों पर प्रभाव पड़ेगा और धन की आवक रुक सकती है। यदि ऋण लेकर व्यापार कर रहे हैं तो समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपको बुध और मंगल के उपाय करना चाहिए। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपके सहकर्मी आपका अहित कर सकते हैं। आपका ट्रांसफर हो सकता है। अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ऐसे में आप संयम रखें, बोलते वक्त ध्यान रखें और सिर्फ कार्य पर ही फोकस रखें।
 
यदि आप छात्र हैं तो पढ़ाई के प्रति गंभीर हो जाएं। कुछ नया करने की सोचें और नया सीखें। परीक्षा की तैयारी पर ही फोकस रखें। यदि कहीं किसी अच्छे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन पाना चाहते हैं तो सफलता मिल जाएगी। नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो कोई भी अवसर चूकें नहीं।
 
दांपत्य जीवन में थोड़ी-बहुत तकरार हो सकती है। हालांकि आप अपनी समझदारी से मामला सुलझा सकते हैं। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आएंगे, परंतु बात आगे नहीं बढ़ पाएगी। प्रेम संबंधों के लिए यह माह अच्छा है। जल्दबाजी से बचें और धैर्य से काम लें। 
 
सेहत की दृष्टि से यह माह अपके लिए सामान्य है। विटामिन की कमी हो सकती है। आलस बढ़ने से कई कार्य पेंडिंग में चले जाएंगे। हालांकि मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे।
 
3. मिथुन राशि जनवरी माह 2022 (Gemini zodiac sign January 2022) : आपके लिए यह माह शुभ समाचार लेकर आएगा। हालांकि आपको अपना व्यवहार अच्छा रखने की जरूरत है अन्यथा मुसीबत खड़ी हो जाएगी। आओ जानते हैं कि क्या कहते हैं इस माह के सितारे। घर-परिवार में आपसी प्रेम बढ़ेगा। मांगलिक कार्य और यात्रा के योग हैं। किसी का रिश्‍ता पक्का होगा। सभी से आपके मधुर संबंध बनेंगे। कुछ नया करने का सोच रहे हैं, तो कर डालें।
 
व्यापारियों के लिए शुभ संकेत हैं। आकस्मिक धन लाभ होगा और यदि कहीं निवेश करने का सोच रहे हैं तो डरें नहीं, सोच-समझकर कर दें, लाभ ही होगा। यदि नौकरीपेशा हैं तो आपके बॉस आपसे खुश रहेंगे और तरक्की हो सकती है। हालांकि आप पर काम का बोझ भी बढ़ जाएगा। यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह माह आपके लिए अवसरों से भरा है। ऐसे में इंटरव्यू की तैयारी पूरी करके रखें।
 
छात्रों को नए टॉस्क मिलेंगे और पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। अन्य कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी, जैसे खेलकूद, संगीत या चित्रकारी में आप बेहतर करके प्रशंसा के पात्र बनेंगे। विवाह हो चुका है तो रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट झेलना पड़ सकती है, परंतु आपको संयम और धैर्य से काम लेना होगा।
 
अविवाहित हैं तो अभी और इंतजार करना पड़ेगा। खोजबीन को तेज करना होगा। यदि किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह सतर्क रहने की जरूरत है। वाणी पर संयम रखें। सेहत की दृष्‍टि से यह माह सामान्य है। पौष्टिक आहार का ही सेवन करें।
webdunia

4. कर्क राशि जनवरी माह 2022 (Cancer zodiac sign January 2022) : यह माह कर्क राशि वालों के लिए मिलेजुले परिणाम वाला होगा। आपको सतर्क रहकर खर्चों पर कंट्रोल रखने के साथ ही घर के लोगों का विशेष ध्यान भी रखना होगा। आपकी लापरवाही से सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है। इस माह परिवार में किसी की सेहत बिगड़ सकती है। महिलाओं, बच्चों और बड़े-बुजुर्गों का ध्यान रखें। बाहर के खानपान से बचें, संतुलित आहार लें और सावधानी बरतें। परिवार में पूजा-पाठ या कीर्तन का आयोजन होने से माहौल अच्छा बनेगा। समाज में मान-सम्मान में वृद्धि देखने को मिलेगी।
 
कारोबारी हैं तो व्यापार में ऊंच-नीच देखने को मिलेगी, परंतु यदि किसी को उधार दे रखा है तो वह इस माह की शुरुआत में मिल जाएगा। कहीं से कर्जा लिया हुआ है तो वहां से भी राहत मिलने के संकेत हैं। नौकरीपेशा हैं तो इस माह सावधान रहें और किसी भी तरह की राजनीति में न उलझें अन्यथा नौकरी में समस्या खड़ी हो सकती है। आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप पहले से ही सावधान रहें और किसी के साथ बेवजह में उलझने से बचें।
 
यदि आप कॉलेज के छात्र हैं तो पढ़ाई से हटकर कहीं ओर मन लगेगा। खासकर मित्रों के बीच गपशप करने या घूमने में ज्यादा वक्त जाएगा। इस बात को लेकर परिवार में बहस हो सकती है। स्कूली छात्र हैं तो पढ़ाई पर ध्यान लगाएं। यदि आप प्रतियोगी या सरकारी नौकरी की कोई परीक्षा दे रहे हैं तो उसमें सफल होने के संकेत हैं।
 
विवाह को हुए बहुत वर्ष हो चुके हैं तो मतभेद के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि ससुराल पक्ष से सहयोग मिलेगा और संबंध मधुर बनेंगे। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। हालांकि आपको चयन करने में दुविधा होगी। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो संबंध और मजबूत होंगे। सेहत की दृष्टि से यह माह ठीक नहीं है। मधुमेह या बीपी की बीमारी से पीड़ित हैं तो इस माह अपना ध्यान रखें। मानसिक रूप से अनावश्यक चिंताएं रहेगी। रात में नींद की कमी हो जाएगी।
 
5. सिंह राशि जनवरी माह 2022 (Leo zodiac sign January 2022) : इस माह परिवार के बीच बैठकर आप सभी आपसी मतभेद भुलाकर किसी बात को लेकर चर्चा करेंगे और समाधान निकलेगा। यदि आप सभी सदस्यों की बातों को ध्यान से सुनेंगे तो सकारात्मक माहौल बनेगा। इस माह समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार के किसी एक सदस्य की नौकरी लगेगी। पारिवारिक माहौल सुख और शांति से गुजरेगा।
 
यदि कारोबारी हैं तो यह माह आपके लिए अच्‍छा है। आपको अपने व्यापार का विस्तार करने के बारे में सोचना चाहिए। प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहेंगे और आगे बढ़ते रहेंगे तो भविष्‍य में अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो थोड़ा आराम मिलेगा और कार्यस्थल पर शांति का माहौल रहेगा। स्ट्रेस कम होगा। सरकारी कर्मचारी या अधिकारी हैं तो उनके लिए यह समय कठिन है, सतर्क रहें किसी मामले में उलझ सकते हैं।
 
छात्रों के लिए यह परीक्षा का समय है। आपको मार्गदर्शन और सहयोग की जरूरत होगी। यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इसमें सफल होंगे। हालांकि आपको इंटरव्यू के लिए कड़ी तैयारी करना होगी, तभी बेहतर परिणराम मिलेंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा है तो आशा पूरी होगी। स्कूली छात्र कुछ नया करने की न सोचें। बस अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान दें। मित्रों के साथ ज्यादा समय न बिताएं। यदि संगत गलत है तो नुकसान उठाएंगे।
 
आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ संबंध और मजबूत होंगे। दोनों के बीच आपसी समझ में बढ़ोतरी होगी। यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव तो आएंगे, परंतु बात जम नहीं पाएगी। यदि आप किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो समस्या खड़ी होने वाली है। सेहत की दृष्‍टि से यह माह ठीक नहीं है। आपको पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज, गैस, अपच व दस्त आदि हो सकते हैं, अत: आप पौष्टिक आहार ही लें। मानसिक रूप से किसी बात को लेकर चिंता मन में बनी रहेगी। 
 
6. कन्या राशि जनवरी माह 2022 (Virgo zodiac sign January 2022) : कन्या राशि के लिए माह की शुरुआत बहुत अच्‍छी होगी, माह के मध्य में थोड़ी बहुत परेशानी खड़ी हो सकती है। हालांकि सबकुछ ठीक ठाक रहेगा। इस माह परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और किसी बात को लेकर घर में खुशी का माहौल बनेगा। घर के किसी सदस्य की नौकरी लग सकती है। प्रॉपर्टी लेने के योग बनेंगे या घर में वास्तु के अनुसार बदलाव करने के बारे में सोचेंगे। रिश्‍तेदार और मित्रों से संबंध मजबूत होंगे।
 
यदि आप कारोबारी हैं तो इस माह आपके मन-मुताबिक आपको लाभ मिलेगा। कहीं अच्‍छी जगह निवेश किया होगा तो अब लाभ प्राप्त करने का समय है। व्यापार को विस्तार देने के बारे में सोचें। नौकरीपेश हैं तो आपको आपके व्यवहार के कारण आपकी टीम या सहयोगियों का साथ नहीं मिलेगा। आपको संयम और धैर्य से काम लेना होगा और उलझे हुए काम सुलझाने होंगे अन्यथा आगे चलकर नुकसान उठाना पड़ सकता है।
 
छात्र हैं तो अब पढ़ाई को लेकर सीरियस हो जाएंगे और जल्द से प्रोजेक्ट निपटा लें ताकि आपको आगे अड़चन न आए। आपको आपके मित्र सहयोग दे सकते हैं। मित्रों के साथ मिलकर कुछ नया करने का सोचेंगे। परीक्षा की तैयारी में लगे हैं तो बीच में रुकावटें आने से आपके मन में बेचैनी बढ़ सकती है। इस माह वैसी तैयारी नहीं हो पाएगी जितनी कि आप हमेशा करते आए हैं।
 
विवाहित हैं तो जीवन सुखमय रहेगा और किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। अविवाहित हैं तो रिश्ता तय होने की संभावना है, परंतु उसमें कुछ अड़चनें आ सकती हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो धोखा होगा और वाद-विवाद के साथ ही रिश्ते पर विराम लग जाने की आशंका है। इस माह आपको आंखों की समस्या हो सकती है। हालांकि आप मानसिक रूप से एकदम स्वस्थ रहेंगे।
 
7. तुला राशि जनवरी माह 2022 (Libra zodiac sign January 2022) : आपके लिए इस माह कई मामलों में चुनौती हो सकती है। आपको सकारात्मक भाव रखकर धैर्य और संयम से आगे बढ़ना होगा। परिवार में किसी की बीमारी को लेकर चिंता रहेगी। समाज में आपको लेकर सकारात्मक भावना बनेगी और मान-सम्मान में वृद्धि देखने को मिलेगी। 
 
कारोबारियों के लिए यह माह आर्थिक रूप से ऊंच-नीच वाला रहेगा। किसी से पैसा लेना और किसी को देना पड़ सकता है। हालांकि व्यापार में सामान्य लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा हैं तो नौकरी बदलने का मन करेगा। ऐसी परिस्थिति भी बन सकती है कि आप त्यागपत्र देने का मन बनाएंगे। हालांकि आपको समझदारी और शांति से काम लेना होगा। पहले अच्छी नौकरी की तलाश कर लें।
 
कॉलेज के छात्र अपने प्रोजेक्ट पर ध्यान दें। स्कूल के छात्र अपने होमवर्क और पढ़ाई पर फोकस रखें अन्यथा टीचर आपसे नाराज हो सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे नंबर आने के संकेत हैं। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उचित मार्गदर्शन मिलेगा।
 
विवाहितों का समय अच्छे से गुजरेगा। हालांकि जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखना होगा। अविवाहितों को निराशा हाथ लग सकती है। इस माह भी आपके प्रयास किसी कारणवश सफल नहीं होंगे। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो कहासुनी होगी और मामला बढ़ भी सकता है। सेहत की दृष्‍टि से घर के बड़े-बुजुर्गों का ध्यान रखने की जरूरत है। यदि उन्हें पहले से ही कोई गंभीर बीमारी है तो डॉक्टर के संपर्क में रहें और समय-समय पर उनका चेकअप करवाते रहें ताकि बाद में कोई समस्या न हो।
 
webdunia
Pisces January 2022
8. वृश्चिक राशि जनवरी माह 2022 (Scorpio zodiac sign January Horoscope 2022) : आपके लिए यह माह मिलाजुला रहेगा। हालांकि यदि आप धैर्य और संयम से काम लेंगे तो यह माह शांतिपूर्वक गुजर जाएगा। इस माह आपके परिवार में खुशियां रहेंगी। परिवार के प्रति आपका उत्तरदायित्व बढ़ेगा। आपके व्यवहार से घर के सदस्य खुश रहेंगे। आपकी सभी प्रशंसा करेंगे। आपको समझदारी से काम लेना होगा, अन्यथा आपकी किसी बात से रिश्तों में दूरियां बढ़ सकती हैं।
 
कारोबारी हैं तो यह माह उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। आपके प्रतिद्वंद्वी सक्रिय होकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर कुछ नया शुरू करने का भी सोच सकते हैं। नौकरीपेशा हैं तो यह माह चुनौतीभरा है। आप पर काम का भार बढ़ेगा, हालांकि आपको धैर्य और संयम से काम लेना होगा। छात्र हैं तो मित्रों का सहयोग मिलेगा। आपको अपने करियर पर विशेष ध्यान देना होगा, हालांकि आपके लिए यह माह अच्‍छा है। स्कूली छात्रों को रचनात्मक कार्य के अवसार मिलेंगे जिसके चलते उन्हें सीखने को मिलेगा।
 
विवाहित हैं तो यह माह सामान्य रहेगा। जीवनसाथी के साथ ज्यादा समय गुजरेगा। अविवाहित हैं तो अभी और प्रतीक्षा करना पड़ सकती है। हालांकि इस माह रिश्तों के प्रस्ताव आ सकते हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह माह आपसी समझ को बढ़ाने वाला सिद्ध होगा। सेहत की दृष्‍टि से यह माह ठीक नहीं है। यदि आपको अस्थमा या शुगर है तो सतर्क रहना चाहिए। इस माह सिरदर्द बना रहेगा, हालांकि आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। 
 
9. धनु राशि जनवरी माह 2022 (Sagittarius zodiac sign January 2022) : आपके लिए यह माह शुभ समाचार लाएगा। इस माह आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आपको बस अपने व्यवहार पर काबू रखने की जरूरत है। इस माह परिवार के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य रहेगा। सभी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। परिवार के साथ यात्रा पर जाने का योग बन रहा है। घर में किसी नन्हे मेहमान के आने की खुशी मिल सकती है। आपको बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए और क्रोध पर काबू रखना होगा।
 
कारोबारी हैं तो आपके प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे। हालांकि ग्राहकों का विश्‍वास बना रहेगा। व्यापार को विस्तार देने की योजना बनेगी। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्थल पर अच्‍छा माहौल रहेगा, परंतु किसी सहकर्मी से विवाद की स्थिति भी बन सकती है। छात्रों का प्रोजेक्ट पूरा होगा। करियर बनाने की दृष्टि से यह माह शुभ है। स्कूली छात्रों को माता-पिता का सहयोग मिलेगा। पढ़ाई अलावा कला और संगीत में रुचि जागृत होगी। इस क्षेत्र में अवसर भी मिलेंगे।
 
विवाहित लोगों को अपनी पत्नी और मां की सेहत का ध्यान रखना होगा। अविवाहित लोगों को किसी अच्छे रिश्ते का सुझाव आ सकता है। किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो प्यार बढ़ेगा। सेहत की दृष्टि से यह माह ठीक नहीं है। सिरदर्द बना रहेगा। पेट से संबंधित छोटी-मोटी समस्या होगी लेकिन वह जल्द ही ठीक भी हो जाएगी। हालांकि मानसिक रूप से भी शांति का अनुभव होगा।
 
10. मकर राशि जनवरी माह 2022 (Capricorn zodiac sign January 2022) : इस माह सेहत, नौकरी, व्यापार, करियर, प्रेम आदि के मामलों में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। परिवार में किसी बात को लेकिन चिंता रहेगी। किसी को कटु वचन कहने से माहौल खराब होगा। पड़ोसी से भी संबंध खराब हो सकते हैं। हालांकि इस माह यात्रा के भी योग बन रहे हैं। रिश्तेदारों का घर पर आना-जाना लगा रहेगा। प्रॉपर्टी संबंधी मामले सुलझेंगे।
 
व्यापारी हैं तो इस माह व्यापार में घाटे की आशंका है, जैसे कहीं निवेश किया हुआ है तो वहां से हानि संभव है। पैसों के लेन-देन के समय सावधानी बरतें। हालांकि व्यापार में नए साझेदार बनने की संभावना भी है। नौकरीपेशा हैं तो यह समय चुनौतीभरा होगा। बॉस भी आपके काम से खुश नहीं नजर आएंगे, परंतु आपको धैर्य और संयम से काम लेना होगा। कॉलेज के छात्रों के लिए यह चुनौतीभरा समय है। आपको अपने करियर पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। कुछ बातों को लेकर पिता से कहासुनी होगी। स्कूली छात्रों का मन पढ़ाई के साथ-साथ अन्य रचनात्मक कार्यों में भी लगेगा।
 
विवाहित हैं तो जीवनसाथी से कहासुनी होगी और रिश्तों में खटास आ सकती है। विवाह की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को इस माह कहीं से अच्छा रिश्ता आ सकता है लेकिन ध्यान नहीं दे पाने के कारण वह हाथ से निकल जाएगा। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो शक की भावना आएगी। ऐसे में आपस में इस विषय पर खुलकर बात करने से समस्या सुलझ सकती है। पेट से संबंधित समस्या हो सकती है इसलिए खानपान पर ध्यान रखें। मानसिक रूप से किसी बात की चिंता सताएगी। मन अशांत और बेचैन रहेगा।
 
11. कुंभ राशि जनवरी माह 2022 (Aquarius zodiac sign February 2022) : कुंभ राशि के लोगों के लिए यह माह मिलेजुले असर वाला होगा। आपको हर मामले में थोड़ा सावधान रहने के जरूरत है। कुल मिलाकर यह माह अच्‍छा रहेगा। इस माह परिवार में मतभेद की आशंका है। परिवार के किसी सदस्य के साथ कहासुनी हो सकती है। घर में तनाव का माहौल रहेगा। घर के बड़े-बुजुर्गों और बच्चों की सेहत का ध्यान रखना होगा। किसी बुरे समाचार की आशंका है, ऐसे में सावधान रहें। हनुमान चालीसा पढ़ते रहें।
 
कारोबारी हैं तो लाभ तो मिलेगा, परंतु खर्चें भी बढ़ जाएंगे। आपके प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं, ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। नौकरीपेशा हैं तो यह माह सामान्य रहेगा और कोई समस्या नहीं होगी। कॉलेज के छात्र हैं तो करियर को लेकर चिंता रहेगी। हालांकि अध्यापक और सीनियर्स से सहयोग मिलेगा। स्कूली छात्रों की प्रशंसा होगी और उन्हें कुछ नया भी सीखने को मिलेगा।
 
विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनेगा। विवाहित हैं तो इस माह विवाह के योग बन रहे हैं। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो आपके पार्टनर के मन में शक पैदा होने से वाद-विवाद होगा। सेहत की दृष्‍टि से यह माह अच्‍छा रहेगा। हालांकि यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको विशेष ध्यान रखना होगा। मानसिक रूप से चिंतित रहेंगे और मन में बेचैनी रहेगी।
 
12. मीन राशि जनवरी माह 2022 (Pisces zodiac sign January 2022) : आपके लिए यह माह मिलेजुले परिणाम वाला रहेगा। आपको घटना, दुर्घटना और सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। यदि आप समझदारी से काम लेंगे तो आर्थिक दृष्टि से यह माह अच्छा साबित हो सकता है। इस माह घर-परिवार में शुभ कार्य होने के संकेत भी मिल रहे हैं, परंतु इस माह आपको अपनी पत्नी और माता की सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। रिश्तेदारों का भी आना-जाना लगा रहेगा।
 
कारोबारी हैं तो इस माह आपका व्यापार सामान्य रहेगा। न लाभ और न हानि। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल रहेगा। नौकरी में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी। कॉलेज के छात्र हैं तो सहपाठियों से प्रोजेक्ट में सहयोग मिलेगा। नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो प्रयास सफल होंगे। पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दें। स्कूली छात्र हैं तो कुछ नया सीखने को मिलेगा। हालांकि परीक्षा का तनाव भी रहेगा।
 
विवाहित लोगों का अपनी पत्नी के साथ मनमुटाव हो सकता है, परंतु आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें और उन्हें समझने का प्रयास करें। अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव तो आएंगे, परंतु निराशा हाथ लगेगी। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह बात जगजाहिर होने की संभावना है। इससे समस्या उत्पन्न हो सकती है। सेहत की दृष्टि से यह माह वैसे तो ठीक है, परंतु चोट लगने की आशंका भी है। मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मकर संक्रांति पर कुंवारी और सुहागन महिलाएं 14 वस्तुएं बांटती हैं, जानिए राशि अनुसार क्या बांटें