Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तुरंत निकाल बाहर करें पर्स से ये 7 चीजें, ये कर रही हैं आपके जीवन को बर्बाद

webdunia
अक्सर हमारा वॉलेट कई बेकार की सामग्री से भरा रहता है। आलस के कारण हम उसे साफ भी नहीं करते लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आलस और गलती ही आपकी परेशानी का कारण है। जी हां, आपके पर्स, वॉलेट या बटुए में रखी कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो धन के आगमन को रोकती हैं। 
 
अगर आपके पर्स में भी रखी हैं यह 7 चीजें तो इन्हें फौरन निकाल बाहर करें। आइए जानें क्या-क्या न रखें अपने वॉलेट में...
 
पुराने बिल : यह भी वास्तविकता है कि आप पुराने बिलों को अत्यधिक संभालने के चक्कर में पर्स में ही रखना पसंद करते हैं लेकिन वह वृत्ति धन के आगमन को रोकती है। पुराने बिलों को संभाल कर अलमारी या अन्य सुरक्षित स्थान पर रखें।
 
दिवंगत की तस्वीर : घर में किसी का देहांत हो जाए तो उनकी तस्वीरों से हमारा भावनात्मक जुड़ाव हो जाता है लेकिन यह आदत हमारे धन के प्रबल योग को भी कमजोर करती है। शुभता की दृष्टि से भी यह उचित नहीं है। अपने निकटतम की स्मृतियों को घर में और यादों में सहेजे पर्स में नहीं।
 
उधारी का हिसाब : हमने जिनसे उधार लिया है और जिन्होंने हमसे उधार लिया है यह दोनों ही हिसाब किसी डायरी में लिखकर घर में ही रखें। पर्स में रखने से धन की आमद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
 
इष्टदेव की तस्वीर : हमारी श्रद्धा के अनुसार हम देवी-देवताओं की तस्वीर को पर्स में रखते हैं लेकिन यह वृत्ति उचित नहीं है। तस्वीर के बजाय आप उनके यंत्र पर्स में रख सकते हैं।
 
फालतू कागज़ात: जो भी अनुपयोगी सामग्री है, बेकार है, काम की नहीं है उन्हें जितनी जल्दी हो सके बाहर का रास्ता दिखाएं क्योंकि पर्स में पुराने पड़े कागज़ात और बेकार सामग्री को रखने से धन नहीं ठहरता और मां लक्ष्मी को भी ऐसा सामान पसंद नहीं है।
 
पुराने और कटे-फटे नोट: नोटबंदी की वजह से अब पुराने नोट अब प्रचलन में नहीं है। क्यों ना आप भी पुराने नोटों को अपने पर्स से बाहर का रास्ता दिखाएं। कटे-फटे घिसे हुए पुराने नोट मन:स्थिति को बेचैन करते हैं। सोच में नकारात्मकता लाते हैं, इन्हें तुरंत हटाएं।  
 
ब्लेड-चाकू या नुकीली सामग्री : अक्सर कुछ लोग अपनी सुरक्षा और हिफाजत के लिए ब्लेड-चाकू या अन्य नुकीली सामग्री रखते हैं लेकिन इन्हें रखने से नकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कई बार अनजाने में यही चीजें स्वयं के लिए खतरनाक साबित हो जाती हैं। धन के लिए तो यह शत्रु सामग्री है। अगर सुरक्षा के लिए इन्हें रखना जरूरी है तो पर्स के गोपनीय जेब में रखें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चमकता-दमकता मोती आपकी 7 बड़ी समस्याओं को कर सकता है खत्म