Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सपने में हाथी को देखना कैसा होता है, जानिए शुभ अशुभ संकेत

हमें फॉलो करें webdunia
Elephant in Dreams
हाथी गजराज, एलिफेंट... यह प्राणी सबका मन मोहता है। जब तक इसे परेशान न किया जाए यह शांत रहता है। आइए आज जानते हैं सपने में हाथी का दिखना कैसा होता है, क्या शुभ संकेत होते हैं? हाथी बुद्धिमत्ता का प्रती है और अच्छी स्मरण शक्ति व बुद्धिमानी के लिए जाना जाता है। 
 
काला हाथी
सपने में काला हाथी देखना अशुभ संकेत माना जाता है यह इस बात की तरफ संकेत करता है की आने वाले समय में आपको किसी बड़ी बाधा का सामना करना पड़ सकता है। 
पागल हाथी
पागल हाथी को सपने में देखना अशुभ माना जाता है। अचानक मुसीबतों का तूफान आ सकता है। यह सपना आपको सतर्क रहने का इशारा करता है।
सफेद हाथी
अगर आप सफ़ेद हाथियों का झुण्ड देखते हैं, तो यह अत्यंत शुभ संकेत है। यह स्वप्न आपके जीवन में बहुत सारी खुशियां लेकर आने वाला है। 
 
सपने में सफेद हाथी का बच्चा देखना अच्छा शगुन है। इसका अर्थ यह है की आपके जीवन में संतोष, सुख और शांति बनी रहेगी।
webdunia


चलता हुआ हाथी 
यदि आप सपने में हाथी को चलते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब है की आप अपनी समस्याओं को खुद हल कर सकते हैं। निश्चिंत रहिए, स्वयं भगवान गणेश आपकी मदद करेंगे।
हाथी के बच्चे 
सपने में हाथी के बच्चे को दौड़ते या खेलते हुए देखते हैं, तो यह स्वप्न आपके जीवन में खुशहाली और शुभ समाचार लेकर आएगा।
हाथी पर बैठे भगवान
सपने में हाथी पर बैठे किसी भगवान को देखते हैं, तो जल्द ही आपके जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि आ सकती है। 
पत्थर का हाथी 
पत्थर का हाथी स्वप्न में देखते हैं, तो एक शुभ संकेत है। संकेत यह है कि जो लोग आपको परेशान कर रहे थे, तंग कर रहे थे, आपके दुश्मन बने हुए थे। अब वे आपको तंग करना बंद कर देंगे। सहकर्मी का घंमड टूटेगा। 
सोने का हाथी
सपने में सोने का हाथी देखते हैं, तो इसका अर्थ है, अब तक आप जिन चीज़ों के लिए स्ट्रगल कर रहे थे, वह खत्म होने वाला है। सौभाग्य की वृद्धि होगी। 
बारिश और हाथी 
बारिश और हाथी दोनों को एक साथ सपने में देखना बहुत अच्छा माना जाता है। झमाझम धन की वर्षा हो सकती है। 
हाथी को अंडा खिलाते हुए   
हाथी एक शाकाहारी जानवर है। अगर आप अंडा खिलाते हुए देखते हैं, तो यह अशुभ है। संकेत यह है कि आप अपने जीवन में कुछ ऐसा कर रहे हैं, जिससे भगवान प्रसन्न नहीं हैं।  
ऐरावत हाथी
समुद्र मंथन के दौरान 14 रत्नों में से एक रत्न ऐरावत हाथी था। यदि आप ऐरावत हाथी का स्वप्न देखते हैं, तो अत्यंत शुभ संकेत है। ऐसा स्वप्न आपके जीवन में मान-सम्मान की वृद्धि करता है। चारों दिशाओं से ऐश्वर्य र्लाता है। ऐरावत हाथी दिखाई दे तो यश में वृद्धि, कोई चमकदार उपलब्धि या राज्य से सम्मान प्राप्ति के शुभ संयोग बनते हैं। 
webdunia

फेंगशुई और हाथी
फेंगशुई के अनुसार हाथी का संबंध इच्छाशक्ति, दीर्घायु, संतान प्राप्ति, बौद्धिक क्षमता और प्रतिष्ठा से भी होता है इतना ही नहीं इसे सामर्थ्य,सफलता और सौभाग्यदायी भी माना गया है। एक साथ इतने शुभ फल देने के कारण ही घर में हाथी की मूर्ति रखना महत्वपूर्ण माना गया है।
वास्तु और हाथी 
वास्तु में कहा गया है कि घर की उत्तर दिशा में ठोस चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से घर में सुख शांति और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है। इससे भगवान गणपति और मां लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद मिलता है। फेंगशुई में भी कहा गया है कि घर की उत्तर दिशा में हाथी का जोड़ा रखने से पॉजिटिव एनर्जी आती है और धन लाभ होता है।
webdunia

अन्य स्वप्न फल 
 
अगर स्वप्न देखने वाला हाथी पर सवारी करता दिखाई दे तो वैभव-वृद्धि का प्रतीक है। 
 
खड़ा हाथी देखने से किसी कार्य में बाधा आ सकती है। 
 
सपने में हाथी-हथिनी का जोड़ा दिखाई दे तो दांपत्य जीवन में खुशियां आती हैं। 
 
गर्भवती स्त्री यदि हाथी को सपने में देखें तो भाग्यशाली संतान आगमन के योग बनते हैं।
 
सपने में मस्त झूमता हुआ हाथी देखें तो धनवृद्धि अवश्यंभावी है। 
 
अगर सपने में हाथी द्वारा हमला करने या हाथी से डर रहे हैं तो इसका मतलब आपको जीवन में आनेवाली कठिनाइयों को दूर करके आगे बढ़ना होगा।
 
सपने में अगर हाथियों के झुंड दिखाई दें तो यह सपना अपार धन वृद्धि का संकेत देता है।
webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

षष्ठी और सप्तमी तिथि का श्राद्ध कब है 2022?