Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

कन्या संक्रांति 16 सितंबर 2020 : सूर्य का कन्या राशि में गोचर चमकाएगा 6 राशियों के भाग्य

webdunia
16 सितंबर 2020 को कन्या संक्रांति है यानी सूर्य का कन्या राशि में गोचर हो रहा है। किन 6 राशियों के लिए सूर्य का यह गोचर रहेगा फायदेमंद होगा आइए जानते हैं... 
 
ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को नवग्रहों का राजा माना गया है और सभी ग्रह उसके चारों ओर परिक्रमा करते रहते हैं। सूर्य जब भी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश यानी गोचर करते हैं तो उसे संक्रांति कहते हैं। 16 सितंबर दिन बुधवार को सूर्य सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ज्योतिष में सूर्य की इस घटना को कन्या संक्रांति के नाम से जाना जाता है। 
 
इसके साथ ही आश्विन मास में पुरुषोत्तम मास लग रहा है। यह 18 सितंबर से शुरू होगा और 16 अक्टूबर तक चलेगा। इसी वजह से दूर्गा पूजन में एक माह का अंतर आ गया है। आश्विन मास में संक्रांति हो जाने से इसको आश्विन संक्रांति भी कहा जाता है। 
 
ग्रह-नक्षत्रों की इस घटना का सभी राशियों पर प्रभाव होगा। आइए जानें कौन सी 6 राशियां हैं जिनके लिए यह गोचर शुभ है... 
वृषभ राशि: 
नए अवसर प्राप्त होंगे वृषभ राशि वालों को सूर्य को गोचर फायदा लेकर आया है। इस दौरान नौकर व व्यवसाय से जुड़े जातकों को लाभ मिलेगा और अधिक मेहनत करने पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल जाएंगे। मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी और साथ नए अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। गोचर काल के दौरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जिससे आपको हर क्षेत्र में लाभ मिलेगा। परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही बच्चों को सफलता मिलने से बहुत गौरवान्वित महसूस करेंगे। स्वास्थ्य में लाभ देखने को मिलेगा।
कर्क राशि: 
अच्छी कमाई की संभावना बनेगी कर्क राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर कामयाबी लेकर आया है। इस दौरान आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि देखने को मिलेगी। जिससे करियर में कामयाबी मिलेगी। नौकरी तलाश करने वालों को सरकार से फायदा मिलेगा। साथ ही अच्छी कमाई की संभावना बनेगी। अगर आप अपनी बात पर दृढ़ संकल्प रहेंगे तो आपको कई अवसर प्राप्त होंगे। परिवार में लंबे समय चल रहा विवाद बातचीत के बाद खत्म हो जाएगा। साथ ही आप मित्रों के साथ यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। गोचर काल में पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने के योग बन रहे हैं।
सिंह राशि:
नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ेगी सूर्य आपकी राशि में से निकल रहे हैं इससे आपके परिवार में संबंध मजबूत होंगे। छात्रों के लिए यह समय प्रगति का होगा। नौकरी करने वाले जातकों को प्रमोशन और आय में वृद्धि की संभावना बन रही है। आपके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ेगी और लोगों को अच्छे कार्य करने के लिए प्रेरित करेंगे। माता-पिता की सेवा का अवसर मिलेगा और उनके सहयोग से व्यापार में वृद्धि देखने को मिलेगी। सरकार की योजनाओं को आपको पूरा लाभ मिलेगा। लव लाइफ के मामले में दूसरों की भावनाओं का आप पूरी तरह सम्मान करेंगे।
कन्या राशि: 
कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी सूर्य आपकी राशि में गोचर करने वाले हैं। इस दौरान आपके विदेश से संबंध मजबूत होंगे और उनसे लाभ भी प्राप्त होगा। मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर प्रफेशलनली तौर कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। साथ ही समाज की भलाई के लिए भी आगे आएंगे। दूसरों की मदद करने का जज्बा आपको समाज में सम्मान भी दिलाएगा। राजनीति में जो लोग सक्रिय हैं, उनको गोचरकाल में फायदा देखने को मिलेगा। व्यस्त होने के बाद भी परिवार के लिए समय निकालेंगे और उनकी समस्या का अंत भी करेंगे। अटका हुआ धन इस समय आपको प्राप्त होगा।
तुला राशि: 
धन प्राप्ति के बन रहे हैं... अच्छे योग सूर्य का गोचर तुला राशि वालों के लिए शुभ स्थिति लेकर आया है। खरीद-फोरख्त से जुड़े व्यवसायियों और इंनटनेशल कंपनी से जुड़े जातकों को भी लाभ होगा। साथ ही संबंध भी मजबूत होंगे। जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे और उन्नति से आपको प्रसन्नता भी मिलेगी। लव लाइफ के लिए यह समय अच्छा है, आप एक कदम और आगे बढ़ सकते हैं। धन प्राप्ति के अच्छे योग बन रहे हैं, साथ ही विदेश में पढ़ने वाले इच्छुक छात्रों अवसर भी प्राप्त होंगे। उच्च पदों पर काम करने वाले लोगों आय में वृद्धि होगी। गोचर काल में आप धार्मिक क्रियाकलापों की तरफ भी ध्यान देंगे।
धनु राशि: 
मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी धनु राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर अच्छे परिणाम लेकर आया है। इस दौरान आपके कई क्षेत्रों से लाभ होगा और मनोवांछित इच्छाएं भी पूरी होने की संभावना बन रही है। सामाजिक रिश्ते मजबूत होंगे और नौकरी करने वाले जातकों को प्रमोशन की वृद्धि होगी। भाग्य आपका पूरी तरह साथ देगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जिससे मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। बिजनस बढ़ोतरी के लिए परिवार का पूर्ण सहयोग मिलेगा। साथ ही धार्मिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। लव लाइफ रोमांटिक होगी और जरूरतमंद लोगों में दान भी करेंगे।

 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अधिक मास 2020 : जानिए 20 काम की बातें