25 मई से नौतपा आरंभ, 3 जून तक होगी भीषण गर्मी और तपन, ऐसा होगा मौसम का हाल

25 मई 2019 से नौतपा आरंभ होंगे। नौतपा के दिनों में मौसम का अलग-अलग प्रभाव देखने मिलेगा। रोहिणी में नौतपा के 9 दिन के दौरान गर्मी बढ़ने के साथ तेज हवा व आंधी चलने के भी योग बन रहे हैं। 25, 26 और 27 मई को तपिश बढ़ेगी। इस दौरान बूंदाबांदी होगी। फिर तीन दिन यानी 28, 29 और 30 मई को उमस बढ़ने के साथ हल्की बारिश होगी। 31 मई और 1 व 2 जून को तेज हवा चलने और आंधी-तूफान के साथ बारिश के योग बन रहे हैं। नौतपा में बेमौसम बारिश का योग भी बन रहा है। सूर्य, राशि व ग्रहों की चाल से कई वर्ष बाद समसप्तक योगकाल में नौतपा चलेंगे। ऐसा कई वर्षों के बाद हो रहा है। 25 मई की सुबह सवा 6 बजे से आरंभ हो रहे नौतपा 3 जून तक चलेंगे।
 
जमकर तपेगा नौतपा
 
नौतपा के शुरुआती 5 दिनों तक मौसम में तापमान का उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इसके बाद एक जून से तापमान में इजाफा होगा, जिसका असर 3 जून तक रहेगा। इस दौरान सूर्य, बुध रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। केतु, शनि शुक्र के नक्षत्र में रहेंगे। राहु गुरु के तथा मंगल राहु नक्षत्र में होने से आसमान से आग बरसने जैसी स्थिति बनेगी।
 
रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा सूर्य
 
नौतपा में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा, जिससे गर्मी बढ़ेगी। इसके साथ ही बूंदाबांदी और बेमौसम बारिश भी हो सकती है। रोहिणी नक्षत्र में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है। इस वजह से पृथ्वी पर सूर्य की किरणों की तपिश अधिक बढ़ जाती है। इस दौरान आम दिनों की अपेक्षा गर्मी का अधिक एहसास होगा।
 
राजनीति की तरह मौसम के मिजाज धीरे-धीरे गरम होते जा रहे हैं, लेकिन पारा अभी भी 42 के आसपास ही ठहरा हुआ है। स्थिति यह है कि सुबह से तप रहे सूरज के कारण घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। दोपहर में तो जैसे आसमान से आग बरसने लगी है। मौसम विभाग विभाग का कहना है कि पश्चिम की ओर से करीब 8 किलोमीटर की रफ्तार से आ रहीं हवाओं के कारण तपन तो ज्यादा महसूस हो रही है लेकिन पारा 42 के आसपास बना हुआ है। जैसे ही हवाओं की रफ्तार कम होगी तपन बढ़ने के साथ पारा भी बढ़ना शुरू हो जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Navtapa 2019 : नौतपा क्या है, 9 दिनों में क्यों पड़ती है भयानक गर्मी