Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Hyundai Creta और i20 कितनी सुरक्षित? जानिए सेफ्टी टेस्ट में मिले कितने नंबर?

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 13 अप्रैल 2022 (17:35 IST)
वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल एनसीएपी ने Hyundai मोटर इंडिया की मध्यम आकार की एसयूवी क्रेटा और प्रीमियम हैचबैक आई20 को दुर्घटना परीक्षण के बाद वयस्क सुरक्षा की दृष्टि से पांच में से थ्री-स्टार रेटिंग दी है। वहीं, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) की अर्बन क्रूजर को चार-सितारा सुरक्षा रेटिंग मिली है।
 
वाहनों को उनकी सुरक्षा खूबियों के आधार पर शून्य से पांच तक की रेटिंग दी जाती है। उच्च रेटिंग वाले वाहनों को उनमें यात्रा करने वाले लोगों की दृष्टि से अधिक सुरक्षित माना जाता है। ग्लोबल एनसीएपी ने एक बयान में कहा कि उसने क्रेटा और आई20 के मूल संस्करणों का परीक्षण किया। इन वाहनों में आगे दो एयरबैग और एसबीएस है।
webdunia
मध्यम आकार की एसयूवी की संरचना को अस्थिर पाया गया। इसमें दुर्घटना की स्थिति में चालक के पैर के निचले हिस्से में चोट का जोखिम है।

ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव एलेजांद्रो फुरास ने कहा कि हालांकि इन वाहनों की कुल रेटिंग संतोषजनक है। लेकिन हुंदै और टोयोटा जैसी कंपनियों द्वारा ईएससी, साइड बॉडी और सिर की सुरक्षा के उपाय करने की अनिच्छा निराशाजनक है। 
ग्लोबल एनसीएपी टुवर्ड्स जीरो फाउंडेशन का एक प्रमुख कार्यक्रम है। यह संयुक्त राष्ट्र के ‘सड़क सुरक्षा कार्रवाई का दशक’ के समर्थन में काम कर रहा है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP के नोएडा में बड़ा हादसा, कार सवार ने 7 लोगों को रौंदा, 4 की हालत गंभीर