Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जगुआर लैंड रोवर ने पेश की बिना ड्राइवर वाली इलेक्ट्रिक कार

webdunia
बुधवार, 19 फ़रवरी 2020 (15:52 IST)
टाटा मोटर्स की कंपनी जगुआर लैंड रोवर्स ने चालक-रहित इलेक्ट्रिक कार को पेश किया। इसे मध्य ब्रिटेन के वारविक यूनिवर्सिटी में स्थित कंपनी के नवोन्मेष केंद्र में डेवलप किया गया है।
 
कंपनी ने इसे ‘प्रोजेक्ट वेक्टर’ के तहत तैयार किया है। कंपनी के अनुसार प्रोजेक्ट वेक्टर उन्नत, बहुद्देश्यीय, स्वचालित व लचीली इलेक्ट्रिक कार विकसित करने की परियोजना है।
 
जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राल्फ स्पेथ ने कहा कि प्रोजेक्ट वेक्टर से यह पता चलता है कि जगुआर लैंड रोवर हमारे समाज को अधिक सुरक्षित, अधिक स्वस्थ और पर्यावरण को अधिक स्वच्छ बनाने के लिए नवोन्मेष में अग्रणी है।
 
उन्होंने कहा कि हम इस परियोजना के जरिए अकादमिक जगत, आपूर्ति श्रृंखला और डिजिटल सेवा क्षेत्र की उत्कृष्ट प्रतिभाओं को एक साथ ला रहे हैं, ताकि आवागमन की कनेक्टेड व एकीकृत प्रणालियां विकसित की जा सकें। ये प्रणालियां ही ‘डेस्टिनेशन जीरो’ की आधारशिलाएं हैं।
 
कंपनी वाहन उद्योग के एक ऐसे भविष्य को ‘डेस्टिनेशन जीरो’ नाम देती है, जहां दुर्घटनाएं शून्य हों, उत्सर्जन शून्य हो और सड़क पर यातायात का दबाव शून्य हो।
 
कंपनी ने कहा कि इस कार की लंबाई महज चार मीटर है तथा इसे शहरों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें एक समतल पर सारी बैटरियां और ड्राइवट्रेन उपकरण लगाए गए हैं, जो इसे बहुद्देश्यीय बनाता है।
 
अंदर का कैबिन भी इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उसे पर्सनल या बिजनेस के हिसाब से बदला जा सकता है। (Photo courtesy: Twitter)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अदालत ने की CBI की खिंचाई, कहा- अस्थाना का मनोवैज्ञानिक, लाई डिटेक्टर परीक्षण क्यों नहीं करवाया?