8 लाख की कीमत वाली धमाकेदार बाइक KTM 709 Duke की जानिए खासियत

गुरुवार, 26 सितम्बर 2019 (18:50 IST)
ऑस्ट्रेलियन बाइक निर्माता कंपनी KTM ने अपनी नई बाइक KTM 790 Duke को भारत में लांच कर दिया है। भारत में इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 8,63,945 रुपए रखी गई है। (सभी फोटो : ‍गिरीश श्रीवास्तव)
 
ALSO READ: त्योहारों पर बड़ा धमाका, Maruti Suzuki ने घटाई अपनी कारों की कीमतें, जानिए कौनसे मॉडल्स हुए सस्ते
 
केटीएम की इस नई बाइक KTM 790 Duke को दुनिया में एक अलग नाम Scalpel से भी जाना जाता है। स्पीड के मामले में यह बाइक जबरदस्त एक्सपीरियंस करवाएगी। हालांकि इसकी टॉप स्पीड का खुलासा कंपनी ने नहीं किया है।
कर्व वाले रास्ते पर भी बाइक बैलेंस जबरदस्त है। कंपनी के अनुसार बाइक में में 799सीसी, 8 वॉल्व और डीओएचसी इंजन है, जो 87एनएम का टॉर्क पैदा करता है और 105 एचपी का पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि KTM 709 Duke में स्पोर्ट, स्ट्रीट, रेन और ट्रैक चार राइड मोड हैं।

KTM फिलहाल इस बाइक को देश के नौ शहरों- मुंबई, पुणे, सूरत, दिल्ली, कोलकाता, गुवाहाटी, बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई में बेचा जाएगा। कंपनी का कहना है कि इन शहरों के बाद फेज वाइज अप्रैल 2020 तक 30 और शहरों में KTM 790 Duke को ब्रिकी के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।
अगले साल भारत में लांच करेगी 4 से 5 बाइक : KTM अगले एक साल में 4-5 नई बाइक लाने की तैयारी में है। कंपनी के मुताबिक इन नई बाइक्स में कुछ नए मॉडल, जबकि कुछ अपग्रेडेड मॉडल होंगे।
 
भारत में बढ़ा सुपर प्रीमियम बाइक का क्रेज : परफॉर्मेंस बाइकिंग कल्चर बढ़ने के चलते भारत में सुपर-प्रीमियम मोटरसाइकल सेगमेंट पिछले कुछ सालों में बढ़ता दिख रहा है।

पिछले 6-7 वर्षों से सुपरस्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट 24 पर्सेंट की सालाना वृद्धि के साथ बढ़ रहा है, जबकि KTM इस अवधि के दौरान 44 प्रतिशत की दर से बढ़ा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले के बेटे को 12 वर्ष घर पर जेल की सजा