Maruti लांच करेगी Maruti 800 का इलेक्ट्रिक अवतार, कम कीमत के साथ मिलेंगे धमाकेदार फीचर्स

शनिवार, 27 जून 2020 (16:36 IST)
Maruti Suzuki अपनी मशहूर कार Maruti 800 का इलेक्ट्रॉनिक मॉडल बाजार में लाने वाली है। खबरों के अनुसार इस कार में धमाकेदार फीचर्स होने के साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम होगी। Maruti 800 भारत में काफी लोकप्रिय हुई, लेकिन इस हैचबैक कार को वर्ष 2010 में बंद कर दिया गया, क्योंकि यह बीएस 4 उत्सर्जन मानकों पर खरी नहीं उतर रही थी।

इलेक्ट्रिक कारों की तरफ बढ़ते क्रेज को देखते हुए मारुति 800 को अब एक इलेक्ट्रिक अवतार में तैयार किया गया है। मारुति 800 के इलेक्ट्रिक वेरिएंट के कई प्रोटोटाइप डिजाइन्स सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं। इस कार के फ्रंट बोनट से इंजन को निकालकर उसकी जगह पर 19 KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है।

इसके इसमें 13.2 KW की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है। खबरों के मुताबिक Maruti 800 इलेक्ट्रिक फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 से 4.5 घंटे तक का समय लगेगा। खबरों के अनुसार बैटरी सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

इस कार की टॉप स्पीड 80 से 85 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। कार में रेसिंग सीट्स और डार्क स्टीयरिंग व्हील्स दिए जाएंगे।

इसके अलावा कार में भी कुछ अन्य जरूरी इलेक्ट्रिकल बदलाव भी किए जाएंगे। कीमत के बारे में बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 1 लाख रुपए के अंदर होगी। हालांकि कंपनी की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। (Photo courtesy: Social Media)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राजधानी दिल्ली पर अब टिड्डियों का खतरा, हरियाणा में अलर्ट जारी