Maruti MPV XL 6 : जानिए क्या रह गई कमी

गुरुवार, 22 अगस्त 2019 (12:56 IST)
मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम MPV XL 6 को बाजार में लांच कर दिया। इसे 9.79 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। ये मारुति सुजुकी की 7वीं BS6 इंजन वाली कार है। कार की कमी को देखा जाए तो कार के पहिए छोटे हैं और पहियों का व्हील बेस 2,740 एमएम है।
यह मारुति की पहली 6 सीटर कार है, जो नेक्सा प्लेटफॉर्म के जरिए बेची जाएगी। पेट्रोल इंजन वाली कार को कंपनी ने मैन्युअल और एएमटी ट्रांसमिशन दोनों वर्जन में लांच किया है। कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी।
 
 
XL6 Zeta MT का बेस वेरिएंट है, इसका एक्स शोरूम प्राइज 9.79 लाख रुपए है, वहीं इसका एटी वर्जन 10,89,689 रुपए है। कार का टॉप वेरिएंट अल्फा एमटी है जिसकी कीमत 10,36,189 रुपए है। अल्फा एटी 11,46,189 रुपए में मिलेगी।
 
डिजाइन की बात करें तो XL6 में अर्टिगा के मुकाबले बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें नई एलईडी हेडलाइट्स, नए शेप का बोनट और नई डिजाइन दी गई है। फ्रंट में बड़ी ग्रिल दी गई है।
बड़ी ग्रिल और प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ नया बंपर फ्रंट लुक को और दमदार बनाता है। ग्रिल के बीच में लंबी क्रोम पट्टी है, जो हेडलाइट यूनिट में दिए गए एलईडी डीआरएल (डेटाइम रनिंग लाइट्स) में मिलती है। एक्सएल 6 में रूफ रेल्स भी दिए गए हैं।
 
Maruti Suzuki XL6 में पॉवर के लिए 1462 सीसी का K12B Smart Hybrid पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 105 PS की मैक्सिमम पॉवर और 4400 आरपीएम पर 138Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
इसका इंजन 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इसके साथ ही इसमें आपको 4-ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। इसमें 2-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है।

Maruti Suzuki XL6 में 45 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। Maruti Suzuki XL6 में कंपनी ने सेफ्टी का खास ध्यान रखा है। Maruti Suzuki XL6 में ड्यूल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट, सिक्योरिटी अलार्म और सेंट्रल लॉकिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स बतौर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्या वाकई AMU के छात्रों ने लगाए PM मोदी को ड्रैकुला बताने वाले पोस्टर...जानिए सच...