Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Tata Motors ला रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 350 KM

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 25 अगस्त 2021 (18:02 IST)
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक कारों की ओर हो रहा है। कंपनियां भी अपने लोकप्रिय मॉडल्स को इलेक्ट्रिक वर्जन में लांच कर रही है। टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी फिलहाल भारत में खूब बिक रही है और इसे सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने सस्ते दामों पर अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की घोषणा की है। टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 31 अगस्त को भारत में टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक (Tata Tigor Electric) लॉन्च करने जा रही है।
webdunia

लांच से पहले ही कार ने अपने फीचर्स से खलबली मचा दी है। कंपनी ने कार की बुकिंग शुरू कर दी है। यह कार डीलरशिप तक पहुंचने लगी है और कुछ फीचर्स डिटेल भी सामने आ गई है। ऑटोमोबाइल वेबसाइट्‍स के मुताबिक न्यू टाटा टिगॉर ईवी (New Tata Tigor EV) सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है।
ALSO READ: Samsung ने लॉन्च किया धमाकेदार बैटरी वाला 5G Phone, बड़ी स्क्रीन के साथ है धमाकेदार कैमरा, जानिए फीचर्स
कुछ दिनों पहले कंपनी ने न्यू टिगॉर का एक टीजर वीडियो भी लॉन्च किया। इसमें कार के लुक और फीचर्स के बारे में जानकारी दी गई थी। टीजर के अनुसार टाटा टिगोर ईवी में भी बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV की तरह ही Ziptron EV टेक्नॉलजी का प्रयोग किया गया है।

जिपट्रॉन पावर्ड इलेक्ट्रिक वीइकल के बारे में टाटा मोटर्स का दावा है कि इसकी बैटरी रेंज 250 किलोमीटर की होती है। अब नई पावरट्रेन में बैटरी रेंज और बेहतर होने की उम्मीद है। कीमत की बात करें तो टाटा टिगोर ईवी 10-12 लाख रुपए की रेंज में लांच किया जा सकता है।

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में 55kW का इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक होगा, जो कि 74bhp (55kW) तक की पावर और 170Nm तक का टॉर्क जेनरेट करेगा। यह कार सिर्फ 5.9 सेकंड में 60kmph की स्पीड से दौड़ सकेगी।
webdunia

कंपनी इस कार पर 8 साल और 1,60,000 km तक की बैटरी की गारंटी देगी। फास्ट चार्जिंग पॉइंट पर इसकी बैटरी को महज एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। घर पर चार्ज होने में इसे 8.5 घंटे का समय लगेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सेंसेक्स उच्चस्तर से फिसला, निफ्टी का नया रिकॉर्ड