TVS का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube, एक बार चार्ज करने पर लगाएगा 75 किलोमीटर तक दौड़

सोमवार, 27 जनवरी 2020 (14:13 IST)
टू व्हीलर कंपनियां भारतीय बाजार में धड़ाधड़ वाहन लांच कर रही हैं। कुछ दिनों पहले बजाज ने चेतक को इलेक्ट्रॉनिक अवतार में लांच किया था। अब TVS ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube पेश किया है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 75 किलोमीटर तक चलेगा। जानते हैं इस इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर की खूबियां।
 
ALSO READ: 28 जनवरी को Tata Motors लांच करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV, एप से चला सकेंगे कार के फीचर्स
 
TVS iQube एडवांस्ड इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन और नेक्स्ट-जेनरेशन TVS SmartXonnect प्लेटफॉर्म से लैस है। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का सीधा मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक से है।
फीचर्स की बात करें तो TVS iQube में 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी है, जिसे फुल चार्ज होने पर 5 घंटे का समय लगेगा। 
 
4.2 सेकंड में यह स्कूटर 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेगा। स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस स्कूटर में पावर और इकोनॉमी नाम से दो राइडिंग मोड दिए गए हैं।
 
कीमत की बात करें तो आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.15 लाख रुपए है। यह इसकी बेंगलुरु में ऑन रोड कीमत है। टीवीएस की वेबसाइट या कंपनी की डीलरशिप पर 5 हजार रुपए में इसे बुक कर सकते हैं।
 
कंपनी इस स्कूटर को खरीदने के लिए डेडिकेटेड कस्टमर रिलेशनशिप असिस्टेंस देगी। साथ ही कंपनी टीवीएस क्रेडिट के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षक स्कीम भी ऑफर कर रही है।
टीवीएस आईक्यूब कनेक्टेड टेक्नोलॉजी से लैस है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एडवांस्ड टीएफटी क्लस्टर और iQube ऐप के साथ नया TVS SmartXonnect कनेक्टेड प्लैटफॉर्म दिया गया है।
 
स्कूटर में जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट और एसएमएस अलर्ट सहित अन्य फीचर्स हैं। स्कूटर में क्यू-पार्क असिस्ट, डे ऐंड नाइट डिस्प्ले और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।
 
लुक की बात करें तो टीवीएस आईक्यूब नियो-रेट्रो स्टाइल वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसके डिजाइन एलिमेंट्स कंपनी के लोकप्रिय स्कूटर्स जूपिटर और एनटॉर्क से लिए गए हैं। इसके फ्रंट में हैंडल के बीच में ब्लैक काउल है। स्कूटर में U-शेप एलईडी डीआरएल, क्रिस्टल-क्लियर एलईडी हेडलैम्प और एलईडी टेललैम्प दिए गए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 'नापाक' शरजिल इमाम के बाद अब आरिफा फातिमा, दोस्तो! इतनी जहर की खेती...