Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Volvo कार ने दो मॉडल S90, XC60 पेश किए, जानें खूबियां

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 19 अक्टूबर 2021 (19:25 IST)
Volvo ने भारतीय बाजार में अपने 2 मॉडलों को अपडेट करते हुए नई S90 सेडान और XC60 एसयूवी को लांच किया है। जहां एक तरफ S90 सेडान में कंपनी ने माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया है, वहीं XC60 में कुछ खास फीचर्स दिए गए हैं। दोनों कारों की शुरुआती कीमत 61.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तय की गई है।
 
Volvo S90 पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड मॉडल में भी XC60 जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं। इसमें कुछ नए डिज़ाइन अपडेट्स जरूर मिलते हैं, जैसे कि नया फ्रंट ग्रिल, ब्रांड का नया लोगो (LOGO), पिछले बंपर पर क्रोम लाइन, नया अलॉय व्हील, नया बॉडी कलर इत्यादि। कंपनी ने इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। ये इंजन 247 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन भी 8 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। 
 
गाड़ियों के फीचर्स के बारे में बात करें तो Volvo XC60 एसयूवी में कंपनी ने पायलट एसिस्टम फंक्शन को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसे एंड्रॉयड पावर्ड टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम से अपडेट किया गया है। ये सिस्टम बिल्ट-इन गूगल और वॉयस एसिस्टेंट जैसे डिजिटल सर्विसेज से लैस है।
 
एसयूवी में 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 48-v माइल्ड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। ये इंजन  247 bhp की दमदार पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने इस इंजन में 8 स्पीड गियरबॉक्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया है। यानी कि ये सभी वेरिएंट्स में मिलता है। 
 
कंपनी इन दोनों मॉडलों के साथ 3 साल की वारंटी और सर्विस स्कीम भी लांच की है। इसके लिए ग्राहकों को 75,000 रुपए राशि अलग से देनी होगी। ये दोनों लॉन्च कंपनी के क्लीनर टेक्नोलॉजी की दिशा में उठाया गया है एक कदम जैसा ही है। कंपनी का टारगेट है कि भविष्य में डीजल वाहनों के बजाय पेट्रोल मॉडलों को पेश किया जाए, इसके अलावा 2030 तक कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही शामिल हों।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पाकिस्तान ने भारतीय पनडुब्बी रोकने का किया दावा, नौसेना ने जारी किया वीडियो